तैयारी पूरी : ईवीएम खराब होने पर भी नहीं रुकेगी वोटिंग , सेक्टर पदाधिकारीयों के पास रिर्जव रहेगी ईवीएम

मंझौल / बेगूसराय : शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार के द्वारा आर.सी.एस. कॉलेज, मझौल बेगूसराय में बिहार विधानसभा आम निर्वाचन-2020 के सफल संचालन के उद्येश्य से चेरियाबरियारपुर विधानसभा क्षेत्र एवं बखरी विधानसभा क्षेत्र में प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को संयुक्त रूप से ब्रीफ किया गया।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को निरदेश देते हुए कहा कि मतदान की प्रक्रिया को निष्पक्ष, स्वच्छ, भयमुक्त तरीके से संपादित करने में सेक्टर पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए जरूरी है कि निर्वाचन कार्यो से संबद्ध जो भी उत्तरदायित्व सौंपे गए हैं, उसका शत-प्रतिशत निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे। उनके उत्तरदायित्वों के संबंध में ब्रीफ करते हुए जिला पदाधिकारी ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत रिजर्व मतदान मशीन भी इस बार सेक्टर पदाधिकारियों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

यदि किसी संबद्ध मतदान केंद्र पर मशीन के कार्य नहीं करने की स्थिति में उस मतदान केंद्र पर रिजर्व मतदान मशीन उपलब्ध कराकर मतदान की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है। इसके साथ ही उन्हें मॉक पोल के संबंध में नई व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी दी गई। उन्होंने सभी सेक्टर पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे पीठासीन पदाधिकारियों के मतदान केंद्र पर पहुंचने, मॉक पोल कराने, मतदान अभिकर्ता की संख्या की जानकारी देने, मतदान प्रारंभ होने, प्रति घंटे मतदान का प्रतिशत प्रेषित करना सुनिश्चित कराएंगे। यदि किसी पीठासीन पदाधिकारी को एसएमएस भेजने में किसी भी प्रकार की कठिनाई हो तो उन्हें एसएमएस की प्रक्रिया के संबंध में पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

इस क्रम में उन्होंने मतदान दिवस को मतादन संबंधी विभिन्न अन्य जानकारियां भी साझा की। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पूरे निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कम्यूनिकेशन गैप न हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर ले तथा इसके लिए जो भी आवश्यक व्यवस्थाएं की जानी है उसे ससमय पूर्ण कर लें। उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए भयमुक्त माहौल में चुनाव सम्पन्न कराने के निर्देश दिए ।