मंझौल में मुहर्रम को लेकर शांति समिति की बैठक, तजिया जुलूस एवं शस्त्र प्रदर्शन पर रोक

Manjhaul News

मंझौल : गुरुवार को आगामी मुहर्रम पर्व को लेकर मंझौल अनुमंडल सभागार में एसडीओ मुकेश कुमार की अध्यक्षता में अनुमंडल स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आयोजित की गई । उक्त बैठक का संचालन एएसडीओ धर्मेंद्र कुमार ने किया। सर्वप्रथम बैठक में उपस्थित सभी लोगों के राय विचार लेने के उपरांत एसडीओ मुकेश कुमार ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरोनाकाल में बीते अन्य पर्व त्योहारों की तरह आगामी मुहर्रम को भी मानने का गाइडलाइन केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा आया है।

इस बार तजिया जुलूस, शस्त्र प्रदर्शन , ध्वनि विस्तारक यंत्र , मजमा लगाना आदि चीजो की मनाही है। इसको लेकर व्यापक प्रचार प्रसार एवं जागरूकता फैलाई जा रही है। उक्त बैठक में जिला प्रशासन के गाइडलाइन और धर्म गुरुओं के आह्वाहन के अनुसार सभी अधिकारी एवं सदस्यों को एसडीओ ने कहा कि कोई भी ढिलाई नहीं होनी चाहिए और किसी भी सूरत में तजिया जुलूस का लाइसेंस नहीं देना है। मंझौल अनुमंडल की विरासत रही है पर्व त्योहार शांति पूर्ण तरीके से मनाए जाते हैं आप तमाम लोग विरासत को संजोने का काम करेंगे ।

प्रचार प्रसार एवं जागरूकता फैलाकर शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जाएगा मुहर्रम : चेरिया बरियारपुर , छौड़ाही , खोदाबन्दपुर प्रखण्ड के बीडीओ सीओ सहित अनुमंडल के सभी थानाध्यक्षों को अपने अपने स्तर से जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए गए हैं। एएसडीओ धर्मेंद्र कुमार ने बैठक में कहा कि सोशल मीडिया के व्हाटसप ग्रुप या किसी प्लेटफॉर्म पर भड़काऊ मेसेज मिले तो तुरंत प्रशासन को सूचित करें जिससे वक्त रहते दोषी लोगों पर कारवाई की जा सकेगी । सिया वक्फ एवं सुन्नी वक्फ के अपील की छाया प्रति को क्षेत्र में अपने अपने स्तर से प्रचारित करने को भी सभी लोगों को मुहैया करवाया गया ।

जदयू नेता ने अवैध तरीके से देशी शराब के निर्माण होने के कारण शांति व्यवस्था पर बताया खतरा : बैठक में खंजहापुर निवासी जदयू नेता रामदेव महतो ने बैठक में अधिकारियों को बताया कि मुहर्रम को लेकर चेरिया बरियारपुर थाना क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर अपराधीयों एवं अवैध देशी शराब निर्माण पर लगाम लगाने की खासा जरूरत है। इस पर चेरिया बरियारपुर थानाध्यक्ष पल्लव ने बैठक में बताया कि हर महीने उत्पाद अधीक्षक के नेतृत्व में कारवाई की जा रही है। कावर के विस्तृत परिक्षेत्र के कारण पूर्णतः लगाम लगाने की जद्दोजहद जारी है। वहीं इस पर एक अन्य सदस्य ने बताया कि क्षेत्र में ट्रक भर भर के शक्कर आने के कारण अवैध तरीके से रॉ मेटेरियल मिल जा रहा है। उन्होंने शक्कर के आयात पर प्रशासन के निगहवानी की बात कही ।

बैठक में एसडीओ मुकेश कुमार , एएसडीओ धर्मेंद्र कुमार , सभी प्रखण्ड के बीडीओ सीओ , सभी थानाध्यक्ष , अग्नि शमन विभाग के जवान , पहसारा पश्चिमी मुखिया , भाजपा मंडल अध्यक्ष मनोज भारती , किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष रामकुमार वर्मा , त्रिवेणी महतो , शकील अहमद , रामदेव पोद्दार , जयप्रकाश गुप्ता सहित कई अनुमंडल के कई गणमान्य मौजुद रहे ।