बेटी और वन बचाने हेतु वृक्षारोपण

बेगूसराय अभिषेक सिन्हा : बेटी और वन को बचाने के लिए बेटी के सम्मान में बेटी के नाम से हर घर के दरवाजे पर सेल्फी विथ ट्री कैंपेन के फाउंडर पौधा वाले गुरुजी ट्रीमैन राजेश कुमार सुमन के द्वारा वृक्षारोपण किया जाता है. उन्होंने हर घर के दरवाजे पर बेटी के नाम से आम्रपाली, मल्लिका, मालदह, स्वर्णरेखा, हेमसागर, अल्फांसो जैसे आम का उन्नत प्रभेद का नि:शुल्क पौधा लगाते हैं.

पिछले एक वर्षों से खोदावंदपुर प्रखंड क्षेत्र के सागी एवं दौलतपुर पंंचायत के विभिन्न गांव के टोले मुहल्ले में प्रत्येेेक दिन सुबह के समय मेें हर घर के दरवाजे पर बेटी के सम्मान में बेटी के नाम से पौधरोपण कर रहे हैं.इस कार्य के लिए राजेश सुमन किसी सरकारी या गैर सरकारी संगठनों से आर्थिक मदद भी नहीं लेते हैं. अपने निजी कोष से नर्सरी से पौधा खरीदकर बेटी के सम्मान में पौधरोपण करते हैं.राजेश सुमन प्रत्येक दिन सुबह के समय मेें किसी न किसी के घर की दरवाजे पर बेटी के सम्मान में बेटी के नाम से पौधरोपण करते हुए दिखें जाते हैं. इनके गले में एक तख्ती लटकी होती है.

जिस पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, जल बचाओ जीवन बचाओ, सांसे हो रही है आओ पेड़  लगाये हम जैसी स्लोगन लिखी होती है. इसके अलावे इनके सर पर टोपी होती है, जिसमें पर्यावरण और जल बचाने का स्लोगन लिखी होती है. बेटी के सम्मान में पौधरोपण करते समय गांव वालों को कन्या भ्रूण हत्या व बाल विवाह जैसी कुप्रथा को रोकने के लिए भी आम जनों को जागरूक करते रहते हैं.तथा बेटियों के जन्मदिन व शादी के अवसर पर इको फ्रेंडली उपहार के रूप में आम का पौधा लेकर पहुंच जाते हैं और पौधा भेंट कर हरित शुभकामनाएं देते हैं.सुमन का प्रयास है कि पर्यावरण और बेटी को बचाने के लिए देशभर में हर घर के दरवाजे पर बेटी के सम्मान में बेटी के नाम से पौधरोपण हो।