खोदावंदपुर पंचायत में डिजिटल सीएससी कैडेट की होगी अहम भूमिका

बेगूसराय / खोदावंदपुर प्रखंड के बाड़ा पंचायत में डिजिटल सीएससी कैडेट की बहाली की गई। इसकी जानकारी देते हुए सीएससी संचालक अभिषेक कुमार सिन्हा (सिन्हा मल्टीप्ल) ने बताया कि सीएससी कैडेट की बहाली हो गई है इन्हे सीएससी के द्वारा प्रशिक्षण देकर पंचायत में भेजे जाने का कार्य भी प्रारम्भ हो गया है , इस कैडेट की मदद से रविवार को पहली दिन ही 20 से अधिक किसान को लाभान्वित भी किया गया है। जिसमे हमारे दो कैडेट भाग्यशाली कुमारी एवं आरती कुमारी ने लोगो को जगरुक कर पहचान पत्र ऑनलाइन, फसल सहायता योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, बैंकिंग जैसे कार्य कर काम को आगे बढ़ाने का बिगुल फूक दी है तथा आगे की रणनीति में ग्रामीणों के बीच जाकर सरकारी एवं अर्ध सरकारी कार्यों की जानकारी लोगो तक जल्द से जल्द पहुचने का कार्य भी करने की बात है।

कैडेट से बातचीत करने पर आरती कुमारी और भाग्यशाली कुमारी ने जानकारी देते हुए बतायी कि बैंकिंग सेवा घर घर तक पहुंचाएंगे, बिहार राज्य फसल सहायता योजना का लाभ लेने के बारें में लोगो को जानकारी देंगे, वोटर लिस्ट में जिनका नाम छूटा हुआ है उन सभी को नाम जुड़वाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे ।ये सीएससी कैडेट घर घर जाकर लोगो को बिजली बिल , प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता मिशन के तहत पंजीकृत करेंगे तथा जल्द ही पंचायत के लोगो को दस दिन का निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण और साइबर क्राइम से बचने के लिए साइबर सिक्योरटी का प्रशिक्षण भी देने का कार्य करेंगे।

कार्य का प्रारूप किसानों को अधिक से अधिक सरकारी सुविधाओं का लाभ मिले इसके लिए पहले डेटा बना कर लोगो से संपर्क में रहेंगे तथा जिनके लिए जो उपयुक्त सुविधाए होंगी उनकी जानकारी उनलोगों तक पहुचाएंगे। साथ ही किसानों के खेती में भी किसी प्रकार की समस्या के समाधान हेतु वैज्ञानिक से वर्चुअल तरीके से बात करवाएंगे।