फजीहत : पूर्व मंत्री मंजू वर्मा राजद से 34 पंचायत में तो लोजपा से 13 पंचायत में खायी मात

चेरिया बरियारपुर / बेगूसराय : चेरिया बरियारपुर विधानसभा क्षेत्र को दो टर्म के बाद राजद के राजवंशी महतो के रूप में नया विधायक मिल गया है। साल 2020 के विधानसभा चुनाव में इन्होंने इसी सीट के सिटिंग विधायक व पूर्व मंत्री मंजू वर्मा को 39788 मतों के अंतर हराया है। राजवंशी महतों ने खोदबन्दपुर प्रखण्ड में 17649 , छौड़ाही प्रखण्ड में 20410 व चेरिया बरियारपुर में 29255 मत पाये ।

वहीं इनके पीछे मंजू वर्मा को तीनों प्रखण्ड में क्रमशः 6308, 11299, 9912 मत मिले । जिससे जदयू प्रत्याशी पूरी काउंटिंग के दौरान राजद कंडीडेट के आसपास कहीं भी नजर ना सकी । राजद के राजवंशी महतो को जदयू के कंडिडेट से खोदबन्दपुर प्रखण्ड में तिगुने के करीब , छौड़ाही प्रखण्ड में दोगुने के करीब व चेरिया बरियापुर प्रखण्ड में तीनगुना से भी ज्यादा मत मिले । पंचायत स्तर की मतों की अगर बात की जाय तो सम्पूर्ण विस क्षेत्र हर पंचायत में राजद के राजवंशी महतो को जदयू के मंजू वर्मा से ज्यादा मत मिले और लगभग सत्तर फीसदी सीटों पर दोगुने से भी ज्यादा मत मिले । क्षेत्र में राजद के इतनी बड़ी जीत की चर्चा खास बनी हुई है। बहरहाल राजनीतिक पंडित बताते हैं कि राजद के एमवाई समीकरण और कंडीडेट के स्वजातीय मतों के कारण सालों बाद यह बड़ी जीत मिल सकी है।

जदयू और लोजपा प्रत्याशी के गृह प्रखण्ड में जदयू को लोजपा से भी मिली हार : इस बार के चुनाव में मतदान के बाद भी किसी को यह अंदाजा नहीं हो पाया था कि राजद के राजवंशी महतो को चेरिया बरियारपुर सीट से इतनी बड़ी जीत हासिल होगी। परन्तु इस बार का जनमत देख हर कोई आम और खास अवाक है । यहां से शुरू से ही राजद, जदयू व लोजपा के कंडीडेट में त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा था । जदयू और लोजपा के कंडीडेट पूरे मतगणना के दौरान आसपास नजर आए अंततः मतगणना के उपरांत जदयू कंडीडेट व पूर्व मंत्री मंजू वर्मा लोजपा से पहली बार चुनाव लड़ रही राखी देवी से महज 2132 मत अधिक पाये । जबकि दोनों ही प्रत्याशी के गृह प्रखण्ड चेरिया बरियापुर में लोजपा की राखी देवी ने जदयू के मंजू वर्मा से लगभग चार हजार से ज्यादा मत पायी।

चेरिया बरियारपुर प्रखण्ड के 14 पंचायत और विधानसभा परिशिमन में नाबकोठी प्रखण्ड के पहसारा और पहसारा पंचायत के मतों में जदयू के मंजू वर्मा को 9912 मत मिले वहीं लोजपा की राखी देवी को 13915 मत मिले । लोजपा कंडिडेट सिर्फ गृह प्रखण्ड में ही नहीं विधानसभा क्षेत्र के 34 पंचायत में से 13 पंचायत में भी जदयू कंडीडेट को मात दी । और अधिकांश पंचायतों में आसपास का आंकड़ा बना रहा । लोजपा फेक्टर के न रहने के बाद भी जदयू के मंजू वर्मा यहाँ नहीं जीत पाते क्योंकि दोनों दल के कुल मत के जोड़ से ज्यादा मत राजद के राजवंशी महतों को मिली है। विस क्षेत्र की जनता ने मंजू वर्मा को पूर्णतः नकार दिया वहीं लोजपा ने यहां बहुत हद तक जदयू का खेल बिगाड़ दिया । विस क्षेत्र के लोगों में इस बात की चर्चा है कि यह समझ में नहीं आ रहा है चेरिया बरियारपुर में राजद के राजवंशी महतो को बड़ी जीत मिली या जदयू के मंजू वर्मा को बड़ी हार मिली है।