क्या विवाह के दौरान माता सीता की उम्र 6 साल थी? वाल्मीकि जी ने बताई सही उम्र

Ram seeta ki jodi

डेस्क : लोगों के जेहन में रामायण का हर किरदार बसा है. हमारे यहां भगवान राम को लेकर हजारों मिथक गढ़े गए हैं. श्री राम इतने प्रासंगिक हैं कि उनके पराक्रम से बच्चा-बच्चा परिचित है. पर्दे पर हम सभी ने रामायण धारावहिक को देखा है. मगर हमारे मन में भगवान को लेकर कई सवाल रह जाते हैं. ऐसा ही एक सवाल हर किसी के मन में घूमता रहता है और वो यह है कि जब राम की शादी सीता से हुई थी, तब दोनों की उम्र कितनी थी?

हर तरफ़ भगवान श्री राम और माता सीता के रिश्ते की मिसाल दी जाती है. ऐसा कहा जाता है की जीवन में हर पति पत्नी के बीच भगवान राम और माता सीता के तरह ही प्रेम और विश्वास होना चाहिए.श्री राम ने माता सीता के विवाह के लिए रखे गए स्वयंवर में शिव धनुष को भंग कर माता सीता से विवाह किया था. गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरितमानस में एक दोहा लिखा है, जिसे राम और सीता की आयु के बीच कितना अंतर था इसका पता चलता है लेकिन दोनों की उम्र विवाह के समय कितनी थी इसके बारे में वाल्मीकि रामायण में मालूम चलता है.

गोस्वामी तुलसीदास जी की लिखित रामचरितमानस में एक दोहा है- “वर्ष अठ्ठारह की सिया, सत्ताईस के राम || कीन्हो मन अभिलाष तब, करनो है सुर काम” ||

अब इस दोहे से तो यह साफ हो जाता है कि श्री राम और सीता की उम्र के बीच करीब 9 वर्ष का अंतर था. वाल्मीकि रामायण में इसके बारे में बताया गया है कि विवाह के समय भगवान राम की आयु 13 और माता सीता की आयु 6 वर्ष थी.वाल्मीकि रामायण के मुताबिक माता सीता 18 वर्ष की आयु में भगवान राम के साथ वन में चली गई थीं. फिर वह 14 वर्षों के बाद वनवास से लौटीं और 33 वर्ष की आयु में अयोध्या की महारानी बनीं.प्रभु राम और माता सीता की उम्र को लेकर एक प्रसंग वाल्मीकि रामायण के अरण्यकांड में मिलता है.

ये भी पढ़ें   श्री राम की असली बहन का सच जानकार दंग रह जाएंगे आप - जानिए शांता की कहानी

इस प्रसंग में सीता, साधु के रूप में आए रावण को इस प्रकार अपना परिचय देती हैं.रावण से सीता कहती हैं कि मैंने विवाह के बाद 12 वर्ष तक इक्ष्वाकुवंशी महाराज दशरथ के महल में रहकर अपने पति के साथ सभी सुख भोगे हैं. वहां मैं सदा मनोवांछित सुख-सुविधाओं से संपन्न रही हूं. वो इसके बाद कहती हैं कि मेरे पति की आयु वन जाते समय 25 साल थी और मेरे जन्म काल से लेकर वन के लिए प्रस्थान के वक्त तक मेरी अवस्था वर्ष गणना के मुताबिक़ 18 साल की हो गई थी.