Friday, July 19, 2024
Spirituality

Raksha Bandhan 2023 : रक्षाबंधन के दिन शुभ मुहूर्त पर बांधे राखी, जानें – उचित समय….

Raksha Bandhan 2023 : यह तो आप सभी जानते हैं कि श्रावण की पूर्णिमा के दिन हम रक्षाबंधन का त्यौहार मनाते आए हैं। इसी के साथ यह त्यौहार भाई बहन के प्यार का प्रतीक होता है। यह तो आप सभी जानते होंगे कि बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बनती है और उसकी लंबी आयु की कामना करते हुए अपनी रक्षा के लिए भी कामना करती है।

देखा जाए तो रक्षाबंधन के दौरान राखी बांधने के लिए भी शुभ मुहूर्त होना बहुत जरूरी माना जाता है, लेकिन पिछले कुछ सालों से रक्षाबंधन के दिन भद्रा लग जाने से समय ऊपर नीचे होता जा रहा है। इस बार भी हमें भद्रा का सामना करना पड़ सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस वक्त अपने भाई को शुभ मुहूर्त के दौरान राखी बांध पाएंगे?

हमारे हिंदू शास्त्र के अनुसार भद्रा को अशुभ मुहूर्त के समान माना जाता है। इसका अर्थ यह है कि भद्रा लगने पर हम कोई भी शुभ कार्य नहीं कर सकते, वैसे ही आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इस साल आप रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त के दिन मना पाएंगे। लेकिन 30 अगस्त के दिन भी सुबह से लेकर रात के 9:00 तक भद्रा रहने की संभावना बताई जा रही है। यानी के 9:00 के बाद ही आप अपने भाई को राखी बांध पाएंगे।

शुभ मुहूर्त : हम अक्सर देखते हैं कि कोई ना कोई कारण की वजह से बहने अपने भाई को सही वक्त पर राखी नहीं बांध पाती है और इस बार तो राखी बांधने का शुभ मुहूर्त रात के वक्त ही बताया जा रहा है तो आइए हम आपको भी शुभ मुहूर्त बताते हैं, जब आप बिना डरे अपने भाई को राखी बांध पाएंगे।

राखी बांधने का उचित समय

कई लोग अपनी बिजी दिनचर्या के कारण सही वक्त सही मुहूर्त पर राखी नहीं बाँध पाते तो आप चाहे तो राखी बाद में भी बांध सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि उस वक्त राहुकाल ना चल रहा हो। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें की पूर्णिमा के बाद प्रतिपदा दिन होता है, इस दिन भी राखी बांधना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है।

इसलिए आप 30 अगस्त के दिन रात को 9:00 के बाद ही अपने भाई को राखी बांध दे। कई बार कई लोग लंबे समय के लिए बाहर होते हैं, जिस वजह से उन्हें राखी शुभ मुहूर्त पर बांधने का मौका नहीं मिल पाता तो आप चाहे तो राखी के 15 दिन के अंदर-अंदर कभी भी राखी बांध सकते हैं।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।