December 10, 2022

दशहरे पर करें 3 चीजों का गुप्त दान, प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी, मिलेगी अपार धन-दौलत!

Rawan

दशहरा 2022 कब है : दशहरा हिंदू धर्म में एक बड़ा त्योहार माना जाता है। शारदीय नवरात्रि के दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है। इसे विजयदशमी भी कहा जाता है क्योंकि इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था और भगवान राम ने अभिमानी रावण का वध किया था।

इसलिए अधर्म पर धर्म की जीत के रूप में इस दिन रावण का दहन किया जाता है। इसके अलावा शस्त्र और वाहनों की पूजा भी की जाती है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भी यह दिन बेहद खास होता है। दशहरे के दिन किए जाने वाले टोटके, उपाय, दान और पूजा से शीघ्र प्रभाव पड़ता है। आज हम दशहरे के दिन 3 चीजों का दान करने का महत्व जानते हैं, गुप्त रूप से दान करने से देवी लक्ष्मी बहुत जल्दी प्रसन्न होती हैं।

दशहरे पर करें इन चीजों का दान : दशहरा का दिन अपार सुख और समृद्धि लेकर आता है। इसलिए इस दिन ऐसे काम करने चाहिए जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न हों। दशहरे के दिन गुप्त रूप से 3 चीजें दान करने से देवी लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होती हैं। दशहरे के दिन किसी भी मंदिर में नई झाड़ू का दान करें।

इस दौरान मां लक्ष्मी से सुख-समृद्धि देने की प्रार्थना करें। इसके अलावा दशहरे के दिन रावण को जलाकर गुप्त रूप से अन्न, जल और वस्त्र दान करें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी हमेशा दयालु होती हैं और कभी भी धन की कमी नहीं होने देती हैं।

दशहरे के दिन यह कार्य करना भी बहुत शुभ होता है। : इसके अलावा दशहरे को लेकर कुछ और मान्यताएं भी हैं। जैसे दशहरे के दिन सोना, चांदी, कार आदि कीमती चीजें खरीदना बहुत शुभ होता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन इन चीजों को खरीदने से घर में साल भर सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी को देखना और पान के पत्ते खाना भी बहुत शुभ माना जाता है।