May 19, 2022

Skin Care Tips For Holi : होली खेलने से पहले कैसे रखे अपने Skin का ध्यान, ताकि अबीर से आपको ना हो नुकसान, जानिए

Skin Care Tips For Holi

Skin Care Tips For Holi : रंगों का त्योहार होली आने ही वाला है और जीवन में थोड़ी मस्ती जोड़ने का समय आ गया है। जब आप अपने प्रियजनों, दोस्तों और परिवार के साथ इस त्योहार को मनाने के लिए तैयार होते हैं, तो रंगों के साथ खेलना शुरू करने से पहले आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा को कई समस्याएं और नुकसान हो सकते हैं।

कृत्रिम रंग कुछ गंभीर रसायनों से भरे होते हैं जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केमिकल से भरे रंगों से ऑर्गेनिक रंगों में स्विच कर रहे हैं, तब भी यह आपकी त्वचा पर ब्रेकआउट, सूखापन और अन्य समस्याओं का कारण बनेगा। इसलिए मौज-मस्ती से समझौता न करने और होली का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए यहां एक त्वचा देखभाल मार्गदर्शिका है कि आपकी त्वचा को इस त्योहारी मौसम में कोई कीमत नहीं चुकानी पड़े।

अपने चेहरे को टोन करें

जब आपकी त्वचा को टोन करने की बात आती है, तो जल्दी शुरू करें। टोनर रोज सुबह चेहरा धोने के बाद और मॉइस्चराइजर लगाने से ठीक पहले लगाएं। यह रोमकूपों के आकार को कम करने में मदद करेगा। आखिरकार, आप नहीं चाहते कि आपकी त्वचा में कोई हानिकारक रंग लीक हो।

बादाम तेल

होली पर रंगों से खेलने से पहले अपने आप को तेल से ढक लें। यह आपकी त्वचा और रंगों में मौजूद हानिकारक तत्वों के बीच एक सुरक्षित अवरोध पैदा करेगा क्योंकि तेल रंगों को आपकी त्वचा में रिसने से रोकेगा। मेकअप रिमूवर की मदद से बाद में आपकी त्वचा से रंगों को मिटाना भी आपके लिए आसान हो जाएगा।तेल त्वचा को धुंधला होने से बचाने में मदद करेगा, जो कि होली के साथ सबसे अधिक चिंतित मुद्दों में से एक है क्योंकि रंग आपकी त्वचा पर एक निशान छोड़ते हैं जिसे धुलने में कई दिन लगते हैं।

पेट्रोलियम जेली

आपके होंठ हानिकारक तत्वों के प्रति अति संवेदनशील होते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप होली खेलने के लिए अपने घर से बाहर निकलने से पहले पर्याप्त पेट्रोलियम जेली लगाएं। पेट्रोलियम जेली आपके होठों को दिन भर सुरक्षित और हाइड्रेटेड रखेगी। सनस्क्रीन इस होली पर अपनी गतिविधियों को शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छा सनस्क्रीन लगा लें। आप न केवल अपनी त्वचा को धूप में उजागर करने जा रहे हैं, बल्कि रंग और सनस्क्रीन भी वास्तव में टैनिंग में मदद कर सकते हैं।सुनिश्चित करें कि आप इस होली में मैट-फ़िनिश वाटर प्रूफ सनस्क्रीन का उपयोग करें।

पूरी बाजू वाले कपड़े पहनें

पूरी बाजू, लंबी पैंट और ढीली टी-शर्ट पहनने की कोशिश करें ताकि यह आपकी त्वचा और रंगों के बीच एक बाधा पैदा करे जिससे खुली सतह के लिए बहुत कम जगह बची जिससे त्वचा को नुकसान हो सकता है। यदि आप पानी आधारित रंगों से खेलने जा रहे हैं, तो कुछ ढीला पहनें। टाइट कपड़े आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं या निशान छोड़ सकते हैं।