Thursday, July 18, 2024
Lifestyle

Skin Care: पाना चाहते हैं साफ और निखरा चेहरा तो हल्दी के साथ मिलाए यह दो चीज, शीशे सा चमकेगी चेहरा

Skin Care: हल्दी एक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हमारे देश में ऐसी कोई रसोई नहीं होगी जिसमें हल्दी का का इस्तेमाल ना होता हो। आपको बता दें कि रसोई में इस्तेमाल होने वाली हल्दी में कई गुण होते हैं। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं। आप हल्दी का इस्तेमाल अपने चेहरे पर भी कर सकते हैं। हल्दी के इस्तेमाल से आपकी चेहरे की रंगत और निखार बढ़ेगी। आपका चेहरा स्वस्थ और सुंदर हो जाएगा।

हल्दी के साथ लगाएं यह दो चीज

लेकिन यदि आप हल्दी (haldi) में यह दो चीज मिला लेंगे तो इसका फायदा आपको कई गुना ज्यादा होगा। यह दो चीज है नींबू और बेसन Besan। हल्दी के साथ नींबू और बेसन को मिलाकर यदि आप अपने चेहरे पर लगाएंगे तो आपको इसका काफी फायदा दिखाई देगा।

आपकी स्किन स्वस्थ, सुंदर और बेदाग हो जाएगी। यह आपकी स्किन को ग्लो प्रदान करेगा साथ ही इससे चेहरा बेदाग और साफ बनाएगा। नींबू, हल्दी और बेसन में मौजूद तत्व आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाएगा। तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं हल्दी, बेसन और नींबू का पैक।

कैसे बनाएं हल्दी, नींबू और बेसन का पैक

हल्दी, नींबू और बेसन का पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक टीस्पून हल्दी, 2 टीस्पून बेसन और एक टीस्पून नींबू का रस ले लें। इन तीनों चीजों को मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। आप इस फेस पैक में गुलाब जल भी मिल सकते हैं। अब अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें।

चेहरे को साफ करने के बाद चेहरे पर यह पैक लगा लें। थोड़ी देर के लिए इसे सूखने छोड़ दें। जब यह सुख जाए तो रगड़ कर इस फेस पैक को चेहरे से हटाए। ऐसा करने से चेहरे के छोटे-छोटे बाल भी हट जाएंगे। इसके बाद चेहरे को अच्छे तरीके से धो लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपको जरूर ही फायदा दिखेगा।

Richa Jha

रिचा झा ने इंदिरा स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन से वर्ष 2021 में BAJM की डिग्री प्राप्त की है। एक साल वाइब्रेटिक मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में हिंदी कंटेंट राइटर के तौर पर काम किया है। कुछ समय पहले DNP न्यूज में भी बतौर हिंदी कंटेंट राइटर काम किया। इन्हें हिंदी कंटेंट राइटिंग के क्षेत्र में एक साल से अधिक का अनुभव है। अगस्त 2023 से ऋचा thebegusarai.in से जुड़ी। इन्हे लाइफस्टाइल, एंटरटेनमेंट पॉलिटिक्स और खेल से जुड़ी खबरों को लिखने में रुझान है।