Friday, July 19, 2024
Lifestyle

PM Modi Lifestyle : 73 की उम्र में भी पीएम मोदी दिखते हैं फिट, जानें- सेहत का राज….

डेस्क : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी काफी मशहूर हैं। उनकी प्रसिद्धि उनकी विदेश यात्राओं के दौरान देखने को मिलती है। देश की बात करें तो नरेंद्र मोदी हर उम्र के लोगों के बीच पसंद किए जाते हैं। कई बार उनकी दिनचर्या को लेकर भी खबरें सुर्खियों में रहती हैं।

लोग उनकी लाइफस्टाइल के बारे में जानना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी देश के प्रधानमंत्री की जीवनशैली के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है। आइए आज बात करते हैं पीएम की लाइफस्टाइल के बारे में।

दिन की शुरुआत योग से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर दिन अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं। प्रधानमंत्री योग के साथ-साथ ध्यान का भी सख्ती से पालन करते हैं। रोजाना ध्यान करने से पीएम मोदी को अपने मन को शांत करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अपने बिजी शेड्यूल के दौरान जब भी उन्हें समय मिलता है तो वह कई बार गहरी सांस लेने की एक्सरसाइज भी करते हैं। इनके अलावा प्रधानमंत्री अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए आध्यात्मिक पुस्तकें पढ़ना नहीं भूलते।

खान पान का विशेष ख्याल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डाइट को लेकर अक्सर चर्चा होती रहती है। वह अपनी डाइट का खास ख्याल रखते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाकाहारी खाना खाते हैं। पीएम मोदी मसालेदार खाने से दूर रहते हैं। वहीं, गुजराती खाना और खिचड़ी पीएम मोदी की पसंदीदा डिश है। इसके अलावा उनकी डाइट में दही हमेशा शामिल रहता है। इसके अलावा पीएम मोदी अपने नाश्ते में पराठे और मशरूम भी खाना पसंद करते हैं।

दिन में केवल 3.5 घंटे की नींद

प्रधानमंत्री ने अपने एक इंटरव्यू में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को लेकर कहा था कि वह साढ़े तीन घंटे से ज्यादा नहीं सोते हैं। प्रधानमंत्री इसे लेकर बताते हैं कि अब वह इस रूटीन के आदि हो गए हैं। वह रोजाना सुबह 5:00 बजे उठकर 30 से 45 मिनट तक योग करते हैं। इसके बाद वह कुछ देर तक ध्यान करते हैं। वह अपना सुबह का नाश्ता 9 बजे से पहले ही ख़त्म कर लेते हैं।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।