May 27, 2022

होली 2022 : हानिकारक रंगों से ऐसे करें अपनी आंखों की सुरक्षा, जानिए इस पोस्ट में

Holi Eye Care Tips In Hindi.jpg

Holi Eye Care Tips : होली के नजदीक आने के साथ, आप पहले से ही योजना बना रहे होंगे कि इस दिन को अपने जीवन का सबसे रंगीन कैसे बनाया जाए। बड़े दिन पर आपको क्या पहनना चाहिए? पकवान क्या बनाए? आपको अपनी पार्टी में किसे आमंत्रित करना है? आपने व्यावहारिक रूप से अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और हो सकता है कि आपने अपनी होली की खरीदारी भी कर ली हो ।

लेकिन अगर आप कुछ बातों को लेकर सावधान नहीं हैं तो रंगों का यह त्योहार एक बुरा त्योहार हो सकता है। कोई भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना अनजाने में चोट का कारण बन सकती है और उत्सव को बर्बाद कर सकती है। इसीलिए सुनिश्चित करें कि रंग लगाते समय और एक-दूसरे पर या रंगीन पानी छिड़कते समय आपकी आंखें सुरक्षित रहें क्योंकि आंखें एक नाजुक और महत्वपूर्ण अंग हैं, और वे रंग के प्रभाव के लिए काफी संवेदनशील हैं । हम आपको उन चीजों की list दे रहे है जो आप होली के दौरान अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं और इससे बच सकते हैं:

Protective चश्मे का प्रयोग करें : यदि आप जबरदस्त समारोहों में भाग लेना चाहते हैं, तो विशेष रूप से सुरक्षात्मक चश्मे के साथ तैयार रहें। जीरो-विज़न चश्मा या धूप का चश्मा पहनने से नुकसान का खतरा कम हो जाएगा, खासकर powder वाले रंगों और गुलाल से।

जहरीले रासायनिक रंगों के प्रयोग से बचें:बाजार में अधिकांश होली के रंगों में पारा, अभ्रक, सिलिका, अभ्रक और सीसा जैसे खतरनाक पदार्थ मौजूद हो सकते हैं। ये dyes और alkalies हैं, जो दोनों ही मनुष्यों की त्वचा और आंखों के लिए बेहद हानिकारक हैं। वे अन्य चीजों के अलावा सूजन, लालिमा और एलर्जी पैदा कर सकते हैं। गंभीर रासायनिक आंख की चोट के परिणामस्वरूप स्थायी दृष्टि हानि हो सकती है। इसके बजाय, फूल और हल्दी जैसे प्राकृतिक रंगों का चुनाव करें।

अपने बालों को अच्छे से बांधें: इससे आपकी आंखों में होली के रंग का पानी आने से बचा जा सकता है। अपनी आंखों और चेहरे को दुपट्टे या टोपी से सुरक्षित रखें।

अपने Eye Lenses ना पहनें : होली के दौरान contact lens पहनने से बचें। आंख में जाने पर रंग कॉन्टैक्ट लेंस में बस जाएगा। चूंकि रंग समय के साथ धुल जाता है, इससे अधिक गंभीर रासायनिक क्षति हो सकती है।

अपनी आंखें मलने से बचें : यदि आप पहले होली के रंगों में डूब चुके हैं, तो अपने चेहरे और आंखों को छूने से बचें। हो सकता है कि आपके हाथ अशुद्ध हों और उन पर लगे रंग आपकी आंखों में चले गए हों, जिससे चोट लग गई हो। अगर रंग आपकी आंखों में चला जाए तो उन्हें रगड़ें नहीं। रगड़ने से corneal scratch हो सकता है, जिसे अक्सर कॉर्नियल स्क्रैच के रूप में जाना जाता है, जो एक दर्दनाक बीमारी है। इससे आंखों में संक्रमण और यहां तक ​​कि ulcer भी हो सकता है।