Thursday, July 18, 2024
Health

1 सितंबर से सस्ती होगी ये 150 प्रकार की दवाएं, देखिए- सभी दवा की लिस्ट…..

Medicine : 1 सितम्बर से बहुत सारी दवाएं सस्ती होने की खबर है। रिपोर्ट्स की माने तो ऐसी दवाएं जो लंबी बीमारी के लिए उपयोग होती हैं, ऐसी 150 से ज्यादा दवाएं सस्ती होने की खबर आ रही है।दवाएं जरूरत की ऐसी चीज हैं, जिसे कोई भी इंसान चाहकर भी बच नहीं सकता या कहें उन्हें नजरंदाज नहीं कर सकता, ये हमारी जरूरत भी हैं और मजबूरी भी।

वहीं, दवाओं का एक आम इंसान के बजट पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है और इसी लिए केंद्र सरकार ने लंबी बीमारियों में उपयोग होने वाली 150 से ज्यादा दवाएं सस्ती करने का फैसला किया है। हालांकि, अभी विभाग ने इसकी कोई जानकारी या नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है लेकिन खबर है की इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार कर ली गई है और हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है। 

क्यों होंगी दवाएं सस्ती ?

रिपोर्ट्स की माने तो इसमें केंद्र सरकार ने केवल उन 150 तरह की दवाओं को शामिल किया है, जो लंबी बीमारी के लिए दी जाती हैं और इन दवाओं के ट्रेड मार्जिन में 30-50 फीसदी तक रोक लगाने का सुझाव दिया गया है।  आपको बता दें कि ट्रेड मार्जिन कैपिंग को लेकर दवाओं की लिस्टिंग की तैयारी कर ली गई है और सितंबर के पहले ही सप्ताह में इसकी घोषणा की जाएगी। 

कौन सी होंगी दवाएं?

बताया जा रहा है कि इसमें ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन के साथ ही साथ कैंसर की दवाएं भी शामिल हैं। वहीं कोरोना के समय बेहद महत्वपूर्ण मानी जाने वाली रेमिडिसेविर को भी इसमें शामिल किया गया है। 

साथ ही कुछ पेटेंट की गई दवाओं को भी इसमें शामिल किया गया है, जैसे नेशनल फार्मासयूटिकल (NPPA) “सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड, कंट्रोल ऑर्गनाईज़ेशन (CDSCO)” एम्स और स्वास्थ्य मंत्रालय ने मिलकर इन दवाओं की लिस्ट तैयार की है। हालांकि, इसके लिए 1 सितंबर तक का इंतजार करना होगा, तब सामने होगा की कौनसी दवाएं स्पष्ट तौर पर इसमें शामिल हैं लेकिन ये लोगों के लिए राहत की बड़ी खबर हो सकती है।