May 22, 2022

सर्दियों में संतरा खाने के फ़ायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Orange

डेस्क : यूं तो सभी फल के खाने के काफी फायदे हैं, लेकिन एक साथ सभी फल मिल नहीं पाते। सीजन के मुताबिक ही बाजार में फल उपलब्ध हो पाते हैं। सर्दियों के मौसम चल रहा है और ऐसे में मौसमी फल बाजार में आसानी से मिल जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन फलों में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं और बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। सर्दियों के सीजन में इन संतरा खाना काफी लाभदायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी हमारे सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी काफी फ़ायदा पहुंचाने वाले होते हैं।

वेट लॉस
यदि आप अपने वेट लॉस की समस्या से जूझ रहे हैं तो संतरे का सेवन करना शुरू कर दें। इसमें विटामिन-सी और फाइबर के गुण होते हैं जो आपके भूख को नियंत्रित करता है और बार-बार भूख लगने की समस्या नहीं होती। संतरा आपके वेट लॉस को कम करने में काफी उपयोगी होते हैं।

इम्यूनिटी
सर्दियों में हमारे इम्यूनिटी पावर को स्ट्रांग रखना बेहद आवश्यक होता है। संतरे में मौजूद विटामिन – ए, विटामिन – बी, विटामिन – सी, कैलशियम, मैग्निशियम एवं पोटैशियम आदि होते हैं, जो हमें मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

किडनी स्टोन
यदि आप हर दिन संतरे के जूस का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपकी किडनी स्टोन की समस्या भी खत्म हो सकती है। संतरे में पाए जाने वाले तत्व शरीर से यूरिन के जरिए किडनी स्टोन को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

त्वचा
संतरे में विटामिन – सी पाया जाता है। साथ ही विटामिन – ए और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होती है। संतरे को त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। त्वचा में निखार लाने के लिए संतरे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

दांत व हड्डियों के लिए
संतरे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। संतरा हमारे दांतो एवं हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत कारगर सिद्ध होता है। संतरे के सेवन से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।

सर्दी-खांसी
सर्दी-खांसी से बचाने में भी इसका सेवन करना लाभदायक होता है। इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी होने के कारण सर्दी – खांसी और कफ आदि से राहत दिलाने में संतरा बेहद मददगार होता है।