OMG : महिलाओं की तरह पुरुषों को भी आते हैं पीरियड, जानिए लक्षण

male periods

आपने सुना होगा की केवल महिलाओं को ही पीरियड्स आती है। लेकिन अगर आपको पता चले की महिलाओं की तरह पुरूषों को भी मासिक धर्म की शिकायत होती है तो आप इसपर यकीन नहीं करेंगे। लेकिन यह सच है। एक सर्वे के बाद यह बात सामने आई है। पुरूषों के साथ होने वाली इस समस्या को आईएमएस कहते है।

यह एक मेडिकल टर्म है यानि इरिटेबल मेल सिंड्रोम। इसके लक्षण जब दिखाई देते हैं तो उन्हें खुद समझ नहीं आता की आखिर उन्हें हो क्या रहा है। मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक़ समय-समय पर पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम ज्यादा होता रहता है। इसकी वजह से पीरियड्स में दिखने वाले लक्षण जैसे पेट दर्द, थकान, सिर दर्द, कमर में दर्द, डिप्रेशन, मूड स्विंग जैसी समस्याएं होने लगती है।

रिपोर्ट के मुताबिक़ , सर्वे में पुरुषों ने इस बात को माना है कि उन्हें मासिक धर्म आते हैं। हालांकि, हर इंसान को यह समस्या नहीं होती है। मासिक धर्म के दौरान पुरूषों को शरीर में हॉर्मोनल डिसबैलेंस होता है। फर्क सिर्फ़ इतना रहता है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पैड की जरूरत होती है और वहीं पुरूषों को जरूरत नहीं होती है। आपको बता दें कि यह सर्वे 2412 लोगों पर किया गया था जिनमें से 26 प्रतिशत पुरुषों में पीरियड्स होने के लक्षण पाए गए थें।