जो Green Tea टीवी पर दिखता है हेल्थी, असल में होता है बेहद खतरनाक, पढ़ें ये हेल्थ न्यूज

Green Tea is poison

डेस्क : फिटनेस को लेकर जागरूक रहने वाले लोग अक्सर ग्रीन टी का सेवन करते पाए जाते हैं। माना जाता है ग्रीन टी से वजन कम करने में भी मदद होती है। साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और इसे नियमित तौर पर पीने से बालों की चमक बरकरार रहती है। पर कहते हैं की जरूरत से ज्यादा कुछ अच्छा नहीं। ग्रीन टी का मामला भी कुछ ऐसा ही है। आपको बता दें ग्रेटर नोएडा स्थित GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने चेताया है कि इस हर्बल टी के ओवरडोज से हमारी सेहत को कितना बड़ा नुकसान पहुंच सकता है।

जो Green Tea टीवी पर दिखता है हेल्थी, असल में होता है बेहद खतरनाक, पढ़ें ये हेल्थ न्यूज 1
जो Green Tea टीवी पर दिखता है हेल्थी, असल में होता है बेहद खतरनाक, पढ़ें ये हेल्थ न्यूज 3

Green Tea के सेवन से होने वाले नुकसान : यदि आप अधिक ग्रीन टी पर निर्भर करते हैं तो इससे आपके पेट में जलन, मरोड़ और ऐंठन जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। इसके अधिक सेवन से पेट में एसिड बनने लगता है। जिस कारण से दस्त का भी खतरा बढ़ जाता है। तो जो भी लोग बोवेल सिंड्रोम से जूझ रहे हैं उन्हें ग्रीन टी बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए।

इसके अधीक सेवन से सर दर्द की समस्या भी देखी गई है। ऐसी इसीलिए क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो माइग्रेन को खुला निमंत्रण देता है। तो जिन्हे भी कैफिन से एलर्जी हैं वो ग्रीन टी बिलकुल न पिएं। ग्रीन टी में कैफीन होता है जिससे अनिंद्रा उत्पन्न हो सकती है। बता दें ग्रीन टी मेलाटोनिन नामक हार्मोन को डिसबैलेंस करने लगती है जिससे व्यक्ति को नींद आती है। इसीलिए वो लोग जो रोजाना 8 घंटे नहीं सो पाते हैं उन्हें ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।