गैस चूल्हे को साफ करने के लिए अपनाएं ये जबरदस्त ट्रिक्स, सालों साल रहेगा चमकता हुआ

gas stove

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद पर ध्यान देने के अलावा कहीं और ध्यान देने का समय ही कहां मिलता है। अब इसका असर घर और किचन की साफ सफाई पर पड़ता है। किचन घर की वो जगह है, जहां खाना बनाने में गैस चूल्हे की बड़ी भूमिका होती है। घर पर कोई मेहमान आने वाला हो या काम पर जल्दी निकलना हो तो ऐसे में सभी को खाना बनाने की बड़ी जल्‍दी होती है और इस हड़बड़ी में गैस के चूल्हे पर कभी दाल का पानी गिरता है तो कभी सब्जी का मसाला। ऐसे में गैस बहुत जल्द गंदी और काली पड़ जाती है। अब फिर उसे साफ करना और भी झंझट का काम लगता है। इसलिए हम आपको कुछ यूजफुल ट्रिक्‍स बताने जा रहे हैं, जिसको अपनाकर से आप अपने गैस स्‍टोव और बर्नर को नया जैसा चमका सकते हैं।

गैस की अच्छी तरह से सफाई न हो तो उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसीलिए समय-समय पर गैस चूल्हे को साफ करना बेहद जरूरी है। गैस चूल्हे काले पड़ जाते हैं तो ये देखने में भी गंदे लगते हैं। इसलिए इन सिंपल घरेलू नुस्खों की मदद से आप अपने चूल्हे को कीटाणुओं से भी मुक्त रखेंगे।

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरोक्साइड- हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कुछ लेयर्स गहरे दाग छुड़ाने के लिए स्‍टोव पर बेकिंग सोडा और डालें। अब इसे ऐसे ही पांच मिनट के लिए छोड़ दें। आप देखेंगे कि धीरे-धीरे दाग छूट रहे हैं।

डिशवॉशर सोप और बेकिंग सोडा- ज्यादातर लोग गैस चूल्हा साफ करने के लिए बर्तन धोने वाले साबुन का इस्तेमाल करते हैं। आप अगर लिक्विड सोप में बेकिंग सोडा डालकर इस्तेमाल करेंगे, तो चूल्हा इससे चमकने लगेगा। इसके लिए बर्तन धोने वाला साबुन और बेकिंग सोडा को एक कटोरे में बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। अब किसी स्पंज या सूती कपड़े से स्टोव पर इसे फैला दें। अब इसके 2 से 4 मिनट बाद पूरे चूल्हे को किसी कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर दें।

सफेद सिरका- सिरके का किचन की सफाई में सफेद काफी इस्तेमाल होता है। आप अपने गैस चूल्हे को भी सफेद सिरके से साफ कर सकते हैं। किसी कटोरे या फिर स्प्रे बोतल में एक तिहाई सफेद सिरका और दो तिहाई पानी डाल लें। अब इस घोल को गैस चूल्हे और स्टोव पर स्प्रे कर दें। लगभग पांच मिनट बाद उसे स्पंज या फिर किसी सूती कपड़े से पोंछ दें।

अमोनिया- आप गैस चूल्हे के बर्नर को अमोनिया से भी साफ कर सकते हैं। पहले सिलेंडर की नॉब बंद करने के बाद चूल्हे का बर्नर हटा लें। अब किसी जिप वाले बैग में बर्नर को रख दें। इस बैग में अब थोड़ा सा अमोनिया डाल दें। कुछ देर तक जिप बैग में रहने दें और उसके बाद ग्लव्स पहन कर बाहर निकालें और साफ कपड़े से पोछ लें।