कौन होता है IAS और IPS में सबसे ज्यादा पावरफुल, किसको मिलती है अधिक Salary- जानें यहाँ

IAS IPS

डेस्क : जैसा कि हम जानते हैं कि इस वक्त देश की सर्वश्रेष्ठ परीक्षा यानी कि यूपीएससी परीक्षा का रिजल्ट आ चुका है। ऐसे में लोगों के मन में यह जानने की इच्छा है कि आखिर आईएएस और आईपीएस में क्या अंतर होता है? इतना ही नहीं वह जानना चाहते हैं कि आईएएस और आईपीएस में कौन सी नौकरी सर्वप्रथम होती है और किस में कितनी तनख्वाह होती है ?तो आज हम आपको इसी विषय पर कुछ ख़ास जानकारी देने वाले हैं।

बता दें कि यह दोनों सेवाएं सिविल सेवा के तहत आती है। सिविल सेवा की परीक्षा यूपीएससी बोर्ड के द्वारा कंडक्ट की जाती है। इस परीक्षा को भारत का हर नागरिक दे सकता है। ध्यान रहे कि नागरिक की स्नातक डिग्री पूरी होनी चाहिए। ऐसे में यदि वह नागरिक जनरल कैटेगरी से आता है तो वह 6 दफा(32 वर्ष) एग्जाम दे सकता है। वहीं यदि नागरिक ओबीसी कैटेगरी का है तो वह 9(35 वर्ष) दफा एग्जाम दे सकता है। यदि नागरिक शेड्यूल कास्ट से है तो वह अनेकों दफा एग्जाम दे सकता है, लेकिन उसकी उम्र 37 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यदि किसी अभ्यार्थी को आईपीएस की नौकरी मिलती है तो उसको इंडियन पुलिस सर्विस ज्वाइन करने का मौका मिलता है। इसमें वह राज्य की सुरक्षा की भीतर एसपी, डीएसपी बनके कार्यभार संभालता है। यदि तनख्वाह की बात करें तो आईपीएस की कम से कम तनख्वाह सवा दो लाख तक चली जाती है।

अब बात करें आईएएस अधिकारी की तो आईएएस अधिकारी ज्यादातर आपको जिला अधिकारी और कलेक्टर के रूप में काम करते नजर आएंगे। लंबे समय तक काम करने के बाद यह सभी आईएएस अधिकारी, सीनियर आईएएस अधिकारी बन जाते हैं और उनकी तनख्वाह ढाई लाख प्रति महीना हो जाती है। इसी के साथ एक आईएस को अनेकों सुविधाएं मिलती हैं, जिसमें उसकी खुद की सरकारी गाड़ी और बॉडीगार्ड दिया जाता है।

बता दे की हर सिविल सेवक का जब चयन होता है तो वह LBSNAA में जाकर 3 महीने की ट्रेनिंग करता है। यहां पर उसको एक अच्छे एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के रूप में तैयार किया जाता है। 3 महीने की ट्रेनिंग में अधिकारियों को पहाड़ चढ़ने से लेकर हर प्रकार का काम करवाया जाता है, जिससे वह एक मजबूत अधिकारी बन सके। वहीं यदि आईपीएस की बात करें तो आईपीएस की ट्रेनिंग सरदार वल्लभभाई पटेल इंस्टीट्यूट में होती है जो दक्षिण भारत के हैदराबाद राज्य में स्थित है। बता दें कि आईपीएस की ट्रेनिंग 10 महीने की होती है।

You may have missed

You cannot copy content of this page