केले को काले होने से बचाने का ये रहा रामबाण तरीका, अब पका केला चलेगा हफ्ते भर से भी ज्यादा – नहीं होगा खराब

Banana protection tips

डेस्क : अक्सर ही आप जब बाजार जाते होंगे तो वहां से अपना मनचाहा फल खरीदते होंगे। साल के 12 महीने मिलने वाला केला भी आपकी पसंद में से एक होगा। यदि आप केले को अपने घर में लाकर रखते हैं तो अक्सर ही केला काला पड़ जाता है। काला पड़ने की वजह से उसको खाने का मन नहीं करता। यहां तक कि घर के बच्चे तो काले रंग के केले से दूर भागते हैं। आज हम आपको ऐसी जानकारी देने वाले हैं जिसको जानकर आप अपने केले को काला होने से बचा सकते हैं।

केला काला ना पड़े इसलिए उसके डंठल पर कागज बांध दिया जाता है। यदि आपको कागज नहीं मिल रहा है तो आप प्लास्टिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका केला काला होने से बचे जाएगा।

अक्सर ही आपने बाजार में केले को हैंगर पर टंगा देखा होगा। बता दें की यदि आप केले को हैंगर पर टांग देंगे तो वह काला नहीं होगा इस तकनीक को आप अपने घर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

केले को आप विटामिन सी की गोली से घुले हुए पानी के बड़े पतीले में रख दें। ऐसा करने से आपका केला कभी खराब नहीं होगा। केले का रंग भी कभी काला नहीं होगा, बता दें कि केले को भिगोने के लिए कुछ इस प्रकार का जग ले जिसमें सभी केले आसानी से जग में समा जाए। ध्यान रखें कि पानी में विटामिन सी की गोली अवश्य घुली होनी चाहिए।

अक्सर लोग केले को फ्रिज में रखना पसंद करते हैं। ध्यान रखें कि जब केला आप फ्रिज में डालें तो उसका टेंपरेचर नॉरमल रखें। यदि नॉरमल से कम टेंपरेचर होता है तो वह केला सड़ने लगता है। इतना ही नहीं केले को आप पेपरवैक्स पर भी रख सकते हैं। पेपरवैक्स बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

केले को आप सोडा के पानी में भी रख सकते हैं, ध्यान रखिए कि यहां पर सोडा का जार इतना बड़ा होना चाहिए कि उसमें केला आराम से आ जाए। जब भी बाजार से केला लाए तो उसको खट्टे फलों के साथ रखें। खट्टे फलों के साथ रखने से एक फायदा यह होता है कि केले का पीलापन खट्टे फलों के सिट्रिक एसिड से से ज्यादा देर तक टिका रहता है, ऐसे में उनके काले होने की संभावना कम हो जाती है।

You cannot copy content of this page