बिहार में पासपोर्ट बनाना हुआ और आसान- अब आप Post Office में भी पासपोर्ट के लिए कर सकते हैं अप्लाई, जानिए नई प्रक्रिया…

Passport Post Office

न्यूज डेस्क : अगर आप बिहार में और पासपोर्ट बनाने की सोच रहे हैं। तो यह खबर जान आपके लिए बेहद जरूरी होगा। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए अब आप अपने नजदीकी डाकघर (Post office) में भी आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए इंडिया पोस्‍ट अब देश के कई डाकघर में पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन और पासपोर्ट आवेदन करने जैसे कई सुविधाएं दे रहा है। आपको केवल डाकघर के कॉमन सर्विस सेंटर काउंटर्स पर जाना है।

उक्त बात की जानकारी इंडिया पोस्‍ट ट्वीट करके दी : बता दें कि इंडिया पोस्‍ट ने इस सुविधा की जानकारी अपने टि्वटर हैंडल के जरिए दी। उसने लिखा है “कि अब डाकघर (POST OFFICE) के सीएससी काउंटर पर पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन करना और आवेदन करना सरल हो गया है। आप कई डाकघरों में पहले से मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाकर पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।अब तक पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना पड़ता था, लेकिन अब यह काम पास के डाकघर में भी हो जायेगा।

पासपोर्ट के लिए पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा बता दे की सर्विस सेंटर और डाकघर पासपोर्ट सर्विस सेंटर डाकघर की ही शाखाएं हैं, जो पासपोर्ट जारी करने की फ्रंट एंड सर्विस देते हैं। ये सेंटर टोकन से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक का काम करते हैं। पासपोर्ट के लिए आपको ऑनलाइन (Online) रजिस्ट्रेशन और आवेदन करना होगा। डेट मिलने पर रसीद की हार्ड कॉपी और दूसरे ओरिजिनल कागजात के साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र वाले डाकघर जाना होगा। यहां पर आपके डॉक्यूमेंट्स का वेरिफेकेशन होगा। जिसके बाद आपके पासपोर्ट से जुड़ी जानकारी एसएमएस (SMS) के जरिये दी जायेगी

You may have missed

You cannot copy content of this page