Bihar में अब F.I.R. दर्ज करवाने के लिए नहीं लगाना पड़ेगा पुलिस स्टेशन का चक्कर, घर बैठे ऐसे होगा काम

Online FIR

न्यूज डेस्क : बिहार में आए दिन अपराधिक घटनाएं होती रहती है। कुछ घटनाएं ऐसी भी होती है, जो लोगों के दबाव में मामला को दबाकर थाना तक नहीं पहुंच पाता है। इन्हीं सब मूलभूत समस्याओं पर शिकंजा कसने के लिए बिहार पुलिस ने एक नया फार्मूला अपनाया। दरअसल बिहार पुलिस ने लोगों को मदद के लिए एक ऑनलाइन वेबसाइट ONLINE WEBSITE) बनाया है। यह वेबसाइट बनाने का मुख्य उद्देश्य है कि अब लोग बिना डरे, परेशान हुए डायरेक्ट ऑनलाइन माध्यम से शिकायत कर सकते है। वहीं इस वेबसाइट पर पूरे राज्य के थाने और एसपी का फोन नंबर भी दिया गया है।

अगर आप भी परेशान है तो घुमाइए फोन: बता दें कि यह वेबसाइट आम लोगों को सहूलियत देने के लिए बनाया गया है। अगर, आप किसी भी परेशानी में है और आपको अपनी जरुरत वाले थाने या एसपी का मोबाइल नंबर जानना हो तो वेबसाइट पर वो भी उपलब्ध कराया गया है। इसके लिए मेन पेज पर ही बायीं तरफ हेल्पलाइन नंबर के नीचे ‘नो योर पुलिस स्टेशन का ऑप्शन दिया गया है। जिसपर क्लिक करने के बाद संबंधित जिले और थाने का चयन करना होगा।वहां से जुड़े पुलिस अधिकारियों का फोन नंबर सामने आ जायेगा।

शिकायत को कुल 9 भागों में बांट दिया गया है: अगर आप भी ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं तो इसमें अलग-अलग शिकायत को अलग-अलग माध्यम से ऑप्शन बना दिया गया है। जिस पर क्लिक करके सीधा शिकायत वाले पेज पर जा सकते हैं। आम लोगों की शिकायतों को नौ भागों में बांटा गया है। सांप्रदायिक मुद्दे, पुलिस की शिकायत, मद्य निषेध के मामले, विविध क्राइम, नक्सल संबंधी शिकायत, शारीरिक हिंसा, संपत्ति से जुड़े मामले, ट्रैफिक और महिला से जुड़े मामले को अलग कैटेगरी में तैयार किया गया है।

आप पुलिस के खिलाफ भी शिकायत कर सकते हैं: आपको बता दें कि अगर आप नजदीकी पुलिस से भी परेशान है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप इस ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से पुलिस के खिलाफ भी शिकायत कर सकते हैं। इसे भी पांच सब-कैटेगरी में बांटा गया है। अगर पुलिस के किसी एक्शन से शिकायत हो, काम करने में अगर पैसे की मांग की गई हो, पुलिस का व्यवहार अगर खराब हो, किसी मामले में अगर पुलिस ने कार्रवाई नहीं की हो, इन सभी कैटेगरी को पुलिस की शिकायत वाले सेक्शन में जोड़ा गया है।

You may have missed

You cannot copy content of this page