जानें कैसे बचे आधार कार्ड से होने वाले फ़्रॉड से, नहीं हो सकती है बड़ी परेशानी

Adhar Card

न्यूज डेस्क : आधार कार्ड हर व्यक्ति की एक विशिष्ट पहचान बताने वाला दस्तावेज है। जिस वजह से अब हर जगह इसकी जरूरत पड़ती है। छोटी छोटी ज़रूरतों से लेकर बड़ी सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती है। आधार कार्ड में व्यक्ति की सभी जानकारियां होने की वजह से इस से कई बार फ़्रॉड भी होने की घटना सामने आती है।

हाल ही में आधार कार्ड बनाने वाली संस्था UIDAI ने आधार कार्ड से होने वाले फ़्रॉड के बारे में जानकारी देते हुए इस से बचने की सलाह दी ठगों से बचने की सलाह अपने ऑफिसियल ट्विटर एकाउंट से दी है। सलाह साझा करते हुए UIDAI ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति अपने आधार कार्ड को किसी पब्लिक प्लेस वाले कंप्यूटर या कैफ़े से डाऊनलोड कर रहा है तो कम होने के तुरंत बाद अपने आधार के डिटेल्स को उस कंप्यूटर से डिलीट कर दे। अक्सर पब्लिक कंप्यूटर में आधार कार्ड की ई कॉपी छोड़ देने का नुकसान भुगतना पड़ता है।

कैसे रख सकते आधार को सुरक्षित

  • अपनी आधार कार्ड से संबंधित ओटीपी कभी भी किसी अनजान व्यक्ति से साझा न करें।
  • न तो किसी के मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से जोड़ने की परमिशन दे और न ही दूसरे के आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से जोड़े।
  • अपनी आधार के बायो मैट्रिक को हमेसा लॉक करके रखने की कोसिस करें। इसके लिए 1947 पर मैसेज करें। मेसेज के बाद जक ओटीपी आएगा
  • पुनः अपना ओटीपी और आधार नंबर उसी नंबर पर भेजें। इस तरह आधार कार्ड आसानी से लॉक हो जाएगा और फ़्रॉड होने की संभावना न के बराबर रहेगी।
  • आधार कार्ड की वर्चुअल आई डी का प्रयोग करने की कोसिस हमेसा करें।
You cannot copy content of this page