अपने घर को आकाशीय बिजली से कैसे बचाएं- लगवाएं ख़ास यंत्र जिसकी कीमत है इतनी कम

Lightening

डेस्क : यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां पर वज्रपात और बारिश होती है तो आपको अपने घर पर बिजली गिरने का डर अक्सर ही सताता होगा। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने घर को बिजली गिरने के घातक खतरे से कैसे बचा सकते हैं। बिजली गिरने की वजह से अनेकों लोगों और जानवरों की जान चली जाती है, बारिश के वक्त बिजली गिरना एक प्राकृतिक विपदा है।

इसका समाधान लाइटनिंग कंडक्टर लगाकर किया जाता है। बता दें कि घर के ऊपर एक तांबे की रोड लगाई जाती है जो ऊपर से पतली होती है और नीचे से मोटी होती है, इस रोड को कुछ इस प्रकार लगाया जाता है कि इसकी ऊंचाई छत के थोड़ा और ऊपर तक होती है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि आकाशीय बिजली इसके भीतर चली जाए। यह रोड तांबे की बनी होती है जो सीधा धरती में चली जाती है। रोड लगने के बाद बिजली गिरने से होने वाले नुकसान में भारी कमी आती है।

जब लाइटनिंग कंडक्टर को लगाया जाता है तो गड्ढा खोदकर वहां पर केमिकल भी भरा जाता है। ऐसे में आप यह कार्य करने के लिए इलेक्ट्रिशियन की मदद ले सकते हैं बता दें कि सरकार ने कई सार्वजनिक स्थलों पर लाइटनिंग कंडक्टर लगवाया है। यह लाइटनिंग कंडक्टर ज्यादातर ऊंची इमारतों और मंदिरों में नजर आता है बता दें कि कुछ ऐसा ही लाइटनिंग कंडक्टर गुजरात में द्वारकाधीश मंदिर पर लगा हुआ है। लाइटनिंग कंडक्टर लगाने का खर्च 5000 रूपए से ज्यादा नहीं आता है। ऐसे में आप उसको आसानी से किसी भी इलेक्ट्रीशियन की मदद से अपने घर की छत पर लगवा सकते हैं।

You cannot copy content of this page