WhatsApp से भी डाउनलोड कर सकते हैं कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, यह है आसान तरीका जाने….

Covid Vaccination Certificate on Whatsapp

न्यूज डेस्क : कोविड वैक्सीन लेने के बाद अब देश विदेश में सफर करने पर इसके सर्टिफिकेट को दिखाए जाने की ज़रूरत पड़ रही है। न सिर्फ इसमें बल्कि धीरे धीरे अन्य कार्यो में भी कोविड के सर्टिफिकेट की ज़रूरत को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने काफी सराहनीय कदम उठाया है। जिसकी प्रसंसा विपक्ष के नेता भी कर रहे हैं।

व्हाट्सएप्प से कर सकते हैं कोविड सर्टिफिकेट डाउनलोड केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया ने ट्वीट करके जानकारी देते हुए बताया कि अब एक नंबर और व्हाट्सएप मेसेज करते ही कोविड वैक्सीनशन का सर्टिफिकेट प्राप्त किया जा सकता है। ट्वीट में बताया गया है कि कोविड वैक्सीन लेने के बाद सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले मोबाइल में व्हाट्सएप्प से 9013151515 पर कोविड सर्टिफिकेट लिखकर भेजें। मेसेज उसी नंबर से करना होगा जो वैक्सीन लेते समय दर्ज करवाया गया हो। मेसेज करने के बाद एक ओटीपी आएगा। जिसे पुनः दिए गए नंबर पर सेंड कर देना है। ओटीपी सेंड करने के कुछ वक्त बाद ही सर्टिफिकेट आ जाएगा। जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

पहले कोविन , आरोग्यसेतु एप्प से होता था डाउनलोड इस सुविधा के जारी होने के पहले कविन एप्प, आरोग्य सेतु और उमंग एप्प से सर्टिफिकेट डाउनलोड करना पड़ता था। पर अब व्हाट्सएप्प के ज़रिए भी डाउनलोड किया जा सकता है। देश मे अब तक काफी तेजी से वैक्सीनशन का काम किया जा रहा है। पचास करोड़ से भी अधिक लोगों को अब तक वैक्सीन दिया जा चुका है।

You cannot copy content of this page