TTE के अलावा और कौन चेक कर सकता है आपकी ट्रेन टिकट ? जुर्माने से बचने के लिए पढ़ ले सिर्फ एक नियम

Train Ticket

डेस्क : भारत में रह रहे ज्यादातर लोग रेलसेवा का उपयोग करना पसंद करते हैं, यदि एक राज्य से दूसरे राज्य जाना हो तो लोग रेल सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं। रेल सेवा आरामदायक बनाने के लिए रेलवे की तरफ से अलग-अलग प्रकार की सुविधा दी जाती है। ऐसे में हर यात्री को अपने साथ टिकट लेकर सफर करना होता है। यदि यात्री के पास टिकट नहीं होता तो इसको कानूनी रूप से अवैध यात्री घोषित कर दिया जाता है, जिसके तहत दंड के साथ जुर्माना भुगतना पड़ता है। आज हम आपको ट्रेन की टिकट से जुड़ी कुछ खास जानकारी देने वाले हैं।

कौन चेक कर सकता है आपका टिकट रेल में यात्रा के दौरान जब हमें रेल परिसर की जानकारी पता नहीं होती तो हम अंदर से डरे हुए होते हैं। ऐसे में कभी-कभी आरपीएफ के जवानों को गलत तरीके से पैसे दे बैठते हैं। हमारी टिकट देखने का अधिकार सिर्फ टीटी को होता है, इसके अलावा यदि कोई भी टिकट मांगे तो हमें उस व्यक्ति से बचना चाहिए।

कभी-कभी हमें रेलवे स्टेशन पर देर हो रही होती है, जिसके चलते हम टिकट लेना भूल जाते हैं। ऐसे में हमको घबराना नहीं चाहिए बल्कि टीटीई से एक अधिकृत टिकट बनवा लेना चाहिए। यदि कोई भी रेल पुलिसकर्मी आपसे टिकट की मांग करता है तो आप बिना डरे उसेसे सीधा बोले कि टीटीई को बुलाओ। ऐसा करने से आप बेवजह के पैसे भरने से बच जाएंगे, वहीं कोई पुलिसकर्मी दुर्व्यवहार करता है तो आप रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से उसकी शिकायत कर सकते हैं। ऐसे में दोषी को जेल की हवा खानी पड़ सकती है, साथ ही उसको सस्पेंड किया जा सकता है।

शिकायत करना आपका अधिकार है ऐसे में यदि आप अपने अधिकार से वंचित रहते हैं तो आपका शोषण हो सकता है। यह जानकारी भारतीय रेलवे की तरफ से समय-समय पर यात्रियों को दी जाती है, ऐसे में यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके अपनी राय जरूर दें।

You cannot copy content of this page