Android यूजर्स जो विभिन्न प्रकार के एप्स रखने के हैं शौकीन तो सावधान ! आपका स्क्रीन रिकॉर्ड कर रहा है यह एप

Android

न्यूज डेस्क : आज के जमाने मे एंड्रॉयड फोन जिंदगी को जितना आरामदायक और आसान बना दिया है, वहीं सावधानी हटने पर बहुत पीड़ादायक भी साबित होता है । ऐसे में अगर आप भी एक एंड्रॉइड यूजर हैं तो आपको बिल्कुल सावधान हो जाने की जरूरत है। सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स की मानें तो एक खतरनाक मैलवेयर जो कि आपके डिवाइस में घुसकर पूरा डेटा चोरी कर सकता है। विशेषज्ञों ने इस मैलवेयर को Vultur नाम दिया है, जो आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आने वाली हर जानकारी को रिकॉर्ड करता है।

इसका मतलब है कि लॉगिन और पासवर्ड से लेकर, इंटरनेट हिस्ट्री, बैंक डिटेल्स और यहां तक कि आपने जितने निजी टेक्स्ट मैसेज और सोशल मीडिया एक्टिविटी तक की , सब कुछ रिकॉर्ड किया जा सकता है। मिल रही जानकारी और रिपोर्ट के मुताबिक, Vultur एक बैंकिंग ट्रोजन (बैंक डिटेल्स चोरी करने वाले मैलवेयर) है, जो बाकी बैंकिंग ट्रोजन से बहुत अलग है। दूसरे मैलवेयर जहां यूजर्स को फर्जी वेबसाइट के जरिए अकाउंट डिटेल्स भरवाते हैं और बाद में चोरी कर लेते हैं। वहीं, Vultur सीधा यूजर्स के डिवाइस की स्क्रीन को रिकॉर्ड करके अकाउंट की जानकारी चुरा लेता है। इसका मतलब है कि अगर आपके फोन में भी यह एप है तो असली वेबसाइट पर लॉगिन करने के बावजूद भी आपको चूना लग सकता है।

ऐसा फैला मेलवेयर प्ले स्टोर ने हटाया दरअसल इस सम्बंध में मोबाइल सिक्यॉरिटी वेबसाइट Threat Fabric के विशेषज्ञों ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि यह मैलवेयर का पता इसी साल मार्च में चला है। यह मैलवेयर फैला नहीं बल्कि इसे गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एक ऐप के जरिए फैलाया गया है, जिसे हजारों से ज्यादा बार डाउनलोड भी किया जा चुका है। जिस ऐप पर सवाल उठ रहे हैं उसका नाम प्रोटेक्शन गार्ड ( Protection Guard ) है। हालांकि गूगल प्ले स्टोर से फिलहाल ऐप को हटा लिया गया है।

You may have missed

You cannot copy content of this page