December 6, 2022

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 4 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

EMPLOYEE

डेस्क : केंद्र सरकार द्वारा नवरात्रि के दौरान लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब झारखंड सरकार ने भी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर दी है। झारखंड सरकार की कैबिनेट ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है यह वृद्धि 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होगी। माना जा रहा है कि बढ़े हुए डीए कर्मचारियों को अक्टूबर 2022 में वेतन मिलेगा। इसके अनुसार कर्मचारियों को तीन महीने का महंगाई भत्ता भी मिलने की संभावना है।

अप्रैल 2022 में बढ़ाया गया महंगाई भत्ता : एक अधिकारी ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के इस फैसले से 1.35 लाख कर्मचारी और पेंशनभोगी सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। कैबिनेट सचिव वंदना दादेल ने कहा कि इस फैसले से राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है। इससे पहले, अप्रैल 2022 में, झारखंड सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी।

दिसंबर तक मुफ्त राशन की घोषणा : इससे पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत भत्ता (DR) को 4% बढ़ाकर 38% कर दिया है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के कार्यालय ज्ञापन (ओएम) के अनुसार, डीआर को बढ़ाकर 38% कर दिया गया है। तीसरे नवरात्र (28 सितंबर) को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी करने की घोषणा की गई। कैबिनेट की बैठक में राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए दिसंबर तक मुफ्त राशन देने का ऐलान किया गया।

दूसरी ओर श्रम मंत्रालय द्वारा जारी अगस्त के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर जनवरी 2023 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है। इस आंकड़े में 0.3 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। जुलाई में AICPI इंडेक्स 129.9 था, जो अगस्त में बढ़कर 130.2 हो गया है। इस बढ़ोतरी के साथ ही नए साल पर जनवरी में 65 लाख कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है।