IPL 2022 पुरस्कार विजेता: ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, फेयरप्ले और अन्य पुरस्कार विजेता,जाने पूरी लिस्ट

Hardik pandya

IPL 2022 के धमाकेदार सीजन का अंत हो गया। गुजरात टाइटंस 2022 की ट्रॉफी विजेता टीम बन गई। डेब्यू सीजन में ही गुजरात ने खिताब जीत हासिल कर ली है।फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। राजस्थान रॉयल्स का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नही खेल पाया,जिसके चलते RR की टीम 20 ओवरों में 130/9 रन ही बना पाई। नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद में यह फाइनल मुकाबला खेला गया। राजस्थान की ओर से जॉस बटलर ने सबसे ज्यादा 39(35) रन बनाए।

हार्दिक पांड्या ने शानदार गेंदबाजी करते हुए गुजरात के लिए 3 विकेट झटके।गुजरात टाइटंस ने 18.1 में ही 131 रनों का लक्ष्य कर लिया। गुजरात की बैटिंग में गहराई के चलते यह बहुत आसान लक्ष्य था। राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर, टाइटंस की टीम सीजन 15 की विजेता टीम बन गई है। 2008 सीजन के बाद पहली बार राजस्थान फाइनल मुकाबले तक पहुंची, पर RR की टीम इस सीजन भी खिताब जीत हासिल नही कर पाई।IPL सीजन 15 में कई खिलाड़ियों को सीजन में उनके प्रदर्शन के चलते अवार्ड्स भी मिले। आईए जानते है अवार्ड्स विजेता खिलाड़ियों के नाम

1. ऑरेंज कैप जॉस बटलर (863 रन)

2. पर्पल कैप – युजवेंद्र चहल (27 विकेट)

3. इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजनउमरान मलिक (22 विकेट)

4.मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ द सीजन – जॉस बटलर

5.मोस्ट सिक्सेस इन द सीजन – जॉस बटलर

6.मोस्ट फोर इन द सीजन – जॉस बटलर

7. सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन -दिनेश कार्तिक

8. गेम चेंजर ऑफ़ द सीजन –जॉस बटलर

9. फेयरप्ले अवार्ड – राजस्थान रॉयल्स, गुजरात टाइटंस

10. पावरप्लेयर ऑफ द सीजन – जॉस बटलर

11. फास्टेस्ट डिलीवरी ऑफ द सीजन – लॉकी फर्गुसन

12. कैच ऑफ द सीजन – इविन लुईस

गुजरात टाइटंस IPL का खिताब जीतने वाली सातवीं टीम बन गई है। हार्दिक की अगुआई वाली टाइटंस की टीम ने डेब्यू सीजन में ही यह शानदार जीत हासिल कर ली है।