Indian Railway : आपकी ट्रेन हो चुकी है डायवर्ट और नहीं कर रहे यात्रा, जानिए – कैसे मिलेगा रिफंड?

Train Refund

Indian Railway : भारतीय रेलवे द्वारा यात्रा करना सबसे सुविधाजनक माना जाता है। रेलवे यात्रियों को कई सुविधाएं प्रदान करता है, जो यात्रियों के लिए फायदेमंद है। यात्री ऑनलाइन टिकट बुकिंग से लेकर टिकटों के रिफंड तक आसानी से उपलब्ध हैं। यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से बीमा और तत्काल पुष्टि टिकट प्राप्त किया जा सकता है।

TRAIN ROUTE DIVERT

वहीं अगर आप अपना टिकट रिजर्वेशन कराने के बाद भी ट्रेन से यात्रा नहीं कर रहे हैं तो आपको रिफंड का विकल्प मिलेगा। यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टीडीआर भरकर टिकट पर रिफंड पा सकते हैं। टिकट कैंसिल होने या ट्रेन कैंसिल होने पर भी रिफंड मिलता है। इसके अलावा, भले ही आपकी ट्रेन लेट हो जाए, फिर भी आप बिना यात्रा किए अपने टिकट पर रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।

train ka kiraaya

ट्रेन के डायवर्ट होने पर रिफंड भी लिया जा सकता है : रेलवे की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आपका ट्रेन रूट डायवर्ट किया गया है और ट्रेन आपके स्टेशन से नहीं गुजरती है तो आप ट्रेन के टिकट पर रिफंड पा सकते हैं। हालांकि इसके लिए 72 घंटे के अंदर टीडीआर दाखिल करना होता है।

टीडीआर क्या है? TDR का मतलब ‘टिकट जमा रसीद’ है, जो भारतीय रेलवे या आईआरसीटीसी के माध्यम से बुक किए गए टिकटों पर रिफंड का दावा करने की प्रक्रिया है। टीडीआर फाइल करने के लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जा सकते हैं। धनवापसी प्राप्त करने में 60 दिन तक का समय लग सकता है।

मैं वापसी कैसे प्राप्त करूं? रेलवे की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, रेलवे टीडीआर फाइल करने के बाद टिकट रद्द होने की सूचना ई-मेल और एसएमएस के जरिए देता है। इसमें यह भी कहा गया है कि आपका रिफंड 60 दिनों के बाद वापस कर दिया जाएगा। रेलवे द्वारा कुछ शुल्क कटौती के साथ रिफंड दिया जाता है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब Train में अब सीट के लिए नहीं होगी मारामारी - रेलवे ने बढ़ाए कोच संख्या, पढ़ें डिटेल्स..