इन नियमों की लापरवाही करते ही रद्द होगा आपका राशन कार्ड – कोई रियायत नहीं

ration card

डेस्क : इन परिस्थितियों के कारण राशन रद्द, नियमों का करना होगा पालन अगर आप भी एक मौजूदा राशन कार्ड धारक हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी होने वाली है। यह जानकारी आपके काम आ सकती है। केंद्र सरकार पर नजर डालें तो साल में गरीबों के लिए मुफ्त राशन की सुविधा मुहैया कराई गई सरकार की ओर से यह भी प्राप्त हुआ है कि अपात्र लोग भी सरकार की ‘मुफ्त राशन योजना’ का लाभ लेने के लिए सहमत हो गए हैं। सरकार को कुछ समय बाद राशन कार्ड धारकों को लेकर नियमों में बदलाव करना होगा।

यूपी सरकार ने स्थिति स्पष्ट की है: आखिरी दिन से यह दावा किया जा रहा है कि सरकार की ओर से अपात्र लोगों को राशन कार्ड दिए जाएंगे। इसने राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने का भी दावा किया। इसकी जानकारी के बाद यूपी सरकार ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि सरकार ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है. आप पर भी मुकदमा चलाया जा सकता है: हालांकि, यह जरूरी है कि आप राशन कार्ड से जुड़े सभी नियमों से अवगत हों।

अगर आपका राशन कार्ड गलत तरीके से जारी हुआ है और उस पर कोई और लाभ उठा रहा है तो आपकी किसी भी शिकायत का फायदा उठाया जा सकता है। साथ ही जांच में शिकायत सही पाए जाने पर कार्रवाई भी की जा सकती है। नियमों के बारे में जानें। नियम क्या हैं: अगर हम एक कार्ड धारक की बात करें तो उसकी आय से 100 वर्ग मीटर का प्लॉट/फ्लैट या मकान, चौपहिया वाहन/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में 2 लाख रुपये और शहर में 3 लाख रुपये ज्यादा है तो सरकार… सस्ते राशन योजना का लाभ नहीं मिलने वाला है।

ये भी पढ़ें   PM Kisan : अब PM किसान योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6000 रुपये, जान लीजिए नया नियम