चंद मिनटों में निकलवा सकते है अपना पैन कार्ड- ये रहा स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रॉसेस

डेस्क : अगर आपको भी पैन कार्ड की जरूरत है और आपका कोई भी कार्य बैंक से जुड़ा अटक गया है तो यह खबर आपके लिए काम की हो सकती है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि बिना पैन कार्ड के हम किसी भी तरह का पैसों से जुड़ा काम या टैक्स से जुड़ा काम नहीं कर पाते हैं जिसके बाद हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर आपके पास मात्र आधार कार्ड है तो सिर्फ आधार कार्ड की मदद से आप अपना पैन कार्ड इमरजेंसी के तौर पर जारी करवा सकते हैं।

इसके लिए आपको सिर्फ 10 मिनट लगेंगे और मात्र 10 मिनट के अंदर बिना किसी शुल्क के आप इनकम टैक्स के वेबसाइट पर जाकर अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं इसको बोला जाता है e-pan, इसको अप्लाई करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड का 12 अंकों वाला नंबर देना होगा। इसके लिए मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी और वह मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए। चलिए जानते हैं पूरा प्रोसेस।

सबसे पहले आपको आयकर विभाग की इस फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक यह रहा https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home

अब आपको quick links के सेक्शन में जाकर instant pay through adhaar पर क्लिक करना होगा फिर get new pan के लिंक पर क्लिक करना होगा . यहां पर एक नया वेब पेज खुलेगा। इसके बाद अपना आधार नंबर डालना होगा और कैप्चा कोड भरना होगा और फिर कन्फर्म पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आप प्रक्रिया पूरी कर लेंगे तो जनरेट आधार ओटीपी पर क्लिक करना होगा। आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा ओटीपी वेरीफाई होने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप पैन रिक्वेस्ट पर चले जाएंगे और यहां पर आधार डिटेल की पुष्टि करनी होगी इसमें नियम और शर्त एक्सेप्ट करने होंगे उसके बाद सबमिट पैन रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा, फिर आपको एक्नॉलेजमेंट नंबर मिल जाएगा। अब आपको इंसटेंट pan through adhaar पर क्लिक करना होगा जहां से आप सारा स्टेटस चेक कर सकते हैं। फिर डाउनलोड पैन पर क्लिक करके पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।