भाई वाह! रेल यात्रियों को रात में व्हाट्सएप के जरिए मिलेगा सीधा सीट पर खाना- ऐसे करें बुक

get food by whatsapp

डेस्क : ट्रेन में अच्छा और अपना मनपसंद खाना मिलना अभी तक सिर्फ एक सपना था.. लेकिन अब यह सपना सच हो गया है, अब आप ट्रेन में एक व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज भेजकर अपना पसंदीदा खाना ऑर्डर कर सकते हैं:

ट्रेन में अच्छा और अपना मनपसंद खाना मिलना तो बस एक सपना हुआ करता था.. लेकिन अब यह सपना साकार हो गया है, क्योंकि अब आप ट्रेन में व्हाट्सएप नंबर लिखकर अपनी सीट पर अपना मनपसंद खाना पा सकते हैं। आईआरसीटीसी की फूड डिलीवरी सर्विस जूप ने यूजर्स को व्हाट्सएप चैटबॉट सर्विस मुहैया कराने के लिए जियो हैप्टिक के साथ पार्टनरशिप की है, जो यूजर्स को ट्रेन की सीट पर ट्रेन की सीट पर आसानी से खाना ऑर्डर करने की सुविधा देगी, इसके लिए सिर्फ पीएनआर नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा।

अब आप किसी भी अतिरिक्त ऐप को डाउनलोड किए बिना व्हाट्सएप के माध्यम से आगामी स्टेशन पर खाना ऑर्डर करने के लिए ज़ूप का उपयोग कर सकते हैं। व्हाट्सएप चैटर्स रीयल-टाइम फूड ट्रैकिंग के साथ-साथ फीडबैक भी दे सकते हैं और अपने ऑर्डर के लिए मदद ले सकते हैं।

इस सुविधा के शुरू होने से अब यूजर्स को ट्रेनों में सफर के दौरान रेलवे पैंट्री या अन्य वेंडरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। आइए जानते हैं व्हाट्सएप के जरिए भारतीय रेलवे में खाना कैसे ऑर्डर करते हैं:

इस तरह ट्रेन के यात्री व्हाट्सएप के जरिए बुक करते हैं खाना

चरण 1: आप व्हाट्सएप पर जा सकते हैं और जूप चैटबॉट नंबर +91 7042062070 पर एक टेक्स्ट संदेश भेज सकते हैं। चीजों को आसान बनाने के लिए, आप इस नंबर को सहेज सकते हैं और जब भी आप चलते-फिरते ऑर्डर करना चाहते हैं तो इसके साथ चैट कर सकते हैं। साथ ही आप [https://wa.me/917042062070] पर जा सकते हैं (बिना कोष्ठक के) जूप के साथ चैट शुरू करने के लिए।

ये भी पढ़ें   त्योहारी सीजन में केंद्र कर्मचारियों की निकल पड़ी - अब खाते में इतना गुना बढ़कर आएगा बोनस के साथ DA

चरण 2: अपने फोन पर व्हाट्सएप खोलें और बस ‘Hi’ टाइप करें और ज़ूप नंबर +91 7042062070 पर भेजें।

स्टेप 3: जिसके बाद आपको जूप की ओर से जवाब मिलेगा कि क्या आप खाना ऑर्डर करना चाहते हैं, पीएनआर स्टेटस चेक करना, ऑर्डर ट्रैक करना आदि।

स्टेप 4: अगर आप खाना ऑर्डर करना चाहते हैं तो आपको ऑर्डर ए फूड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

चरण 5: फिर आपको अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा।

चरण 6: उसके बाद आपसे पीएनआर और अन्य विवरणों की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा।

चरण 7: एक बार जब आप पुष्टि कर लेते हैं कि सभी विवरण सही हैं, तो आपको उस स्टेशन का चयन करने के लिए कहा जाएगा जहां आप अपना खाना पहुंचाना चाहते हैं।

चरण 8: स्टेशन चुनने के बाद, आपको उस रेस्तरां का चयन करना होगा जिससे आप अपना खाना मंगवाना चाहते हैं।

स्टेप 9: फिर वह डिश चुनें जिसे आप खाना चाहते हैं।

चरण 10: एक बार जब आप ऑर्डर दे देते हैं, तो आपको अपना ऑर्डर विवरण मिल जाएगा और फिर आपको भुगतान करने के लिए आगे बढ़ना होगा।

आप UPI, नेटबैंकिंग आदि जैसी सेवाओं के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।