May 19, 2022

महिलाओं की चमकी किस्मत! Free में मिलेगा सिलाई मशीन, नहीं लगेगा एक भी रुपया..जानिए डिटेल में

Silai Machine yojana

डेस्क : महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आई है। बता दे की “पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022” के तहत महिलाओं को बस एक आवेदन करने की जरूरत है, ये योजना राज्य की 50,000 महिलाओं की सुविधा के लिए बनाई गई है। इस योजना से महिलाओं को रहत मिल सकती है।

बताते चलें की “पीएम मुफ्त सिलाई मशीन योजना” देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का मौका देगी। भारत की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ये एक अच्छा कदम साबित हो सकता है, इस योजना के तहत 20 से 40 साल की उम्र की महिलाओं को सिलाई मशीन लेने के लिए एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा। इस योजना के अंतर्गत गांव और शहर की महिलाएं शामिल हैं,

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, विकलांगों के लिए विशिष्ट विकलांगता आईडी और विधवाओं के लिए विधवा प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी। इस योजना का लाभ लेने के सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा। होम पेज पर सिलाई की फ्री सप्लाई के लिए आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें. आवेदन पत्र के पीडीएफ का प्रिंट आउट निकाल लें, इसके बाद उसमें अपनी जानकारी दर्ज करें। आखिरी में आपको अपने डॉक्यूमेंट्स को अटैच करना होगा। आवेदन पत्र सब्मिट करने के बाद कार्यालय अधिकारी के द्वारा आपके पत्र की जांच की जाएगी, जांच के बाद आपको मुफ्त सिलाई मशीन दे दी जाएगी।