PF खाते से पैसा निकालना हुआ अब और आसान – घर बैठे मिनटों में ऑनलाइन हो जाएगा काम

PF MONey

डेस्क : इस कोरोना में यदि आपकी आर्थिक हालत पर असर हुआ है और आपके पीएफ खाते में पैसा रखा हुआ है तो आप इन पैसों को निकाल सकते हैं। ध्यान रहे की आप अपने खाते से सारा पैसा नहीं निकाल सकते क्यूंकि कोरोना के चलते पीएफ खाते में जरूरी बदलाव किए गए हैं। इन पैसों को नॉन रिफंडेबल एडवांस कहा जा रहा है। यदि आपको अपने EPFO खाते से नॉन रिफंडेबल एडवांस निकालना है तो आपको इसके लिए ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।

नॉन रिफंडेबल एडवांस के तहत खाताधारक तीन महीने का मूल वेतन महंगाई भत्ता और भविष्य निधि खाते में जमा हुई राशि का 75 प्रतिशत निकाल सकते हैं। यह कार्य आप घर बैठे कर सकते हैं। घर बैठे इस पैसे को निकालने के लिए आप इन बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास यूएएन नंबर होना चाहिए जो है हम नंबर आपके पीएफ खाते से जुड़े आधार कार्ड पैन कार्ड सीलिंग होना चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले आपको यूनिफाइड पोर्टल पर जाना होगा। पोर्टल पर आपको अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड लिखना होगा, जैसे ही आप लॉगिन कर लेंगे तो आपको मैनेज सेक्शन पर जाकर केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जब आप यह जांच लेंगे कि सारी जानकारी सही है तब आपको फॉर्म संख्या 31, 19 और 10 C के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको अपने अकाउंट से जुड़ी अन्य जानकारी नजर आएगी, इसी के साथ आपको अपना बैंक खाता नंबर भी वेरीफाई करना होगा।

इतना काम करने के बाद आपको प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम पर क्लिक करना होगा। क्लेम फॉर्म के तहत आपको पेंशन विथड्राल, ईपीएफ पार्ट विथड्राल या फिर फुल इपीएफ सेटलमेंट का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको बताना होगा कि आखिर किस वजह से आप पैसे निकालना चाहते हैं, आप उदाहरण के लिए कोविड-19 भी लिख सकते हैं। इसके बाद आपको कितना पैसा निकालना है उसकी जानकारी भी देनी होगी और कुछ ही देर में आपका पैसा आपके बैंक में आ जाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page