December 10, 2022

अगर जल्दी बनवाना हैं पासपोर्ट? तो नजदीकी डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र की मदद से ऐसे उठाए लाभ

Passport

क्या आपको अपना पासपोर्ट आवेदन प्राप्त हुआ है? क्या आप पुलिस अनापत्ति प्रमाण पत्र का इंतजार कर रहे हैं? यदि उत्तर हाँ है, तो आप भारत में किसी भी डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) पर पुलिस क्लियर सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की मांग में अप्रत्याशित उछाल के जवाब में की गई कार्रवाई के बारे में बताया।

मंत्रालय ने कहा कि इस कदम से पीसीसी नियुक्तियों के लिए स्लॉट की उपलब्धता में काफी वृद्धि होगी और वह भी पहले की तारीख में। विदेश मंत्रालय ने कहा, “पीओपीएसके को इस पीसीसी आवेदन सुविधा का विस्तार करने में मंत्रालय द्वारा की गई कार्रवाई से न केवल विदेशों में रोजगार चाहने वाले भारतीय नागरिकों को मदद मिलेगी, बल्कि शिक्षा, दीर्घकालिक जैसी अन्य पीसीसी आवश्यकताओं की मांगों को भी पूरा किया जा सकेगा। वीजा, उत्प्रवास आदि के मामले में’

डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, आकांक्षी जिलों में 65 पीओपीएसके सहित 428 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) हैं। विदेश मंत्रालय पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए नई रणनीतियां लागू कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने हाल ही में आवेदकों को कम समय में अपना पासपोर्ट प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए तत्काल योजना शुरू की है। मंत्रालय और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने इस साल की शुरुआत में पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के दूसरे चरण के लिए सहमति जताई थी। इस प्रोजेक्ट के तहत टेक दिग्गज को सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर हायर किया गया था।

ये भी पढ़ें   Vikramshila Bridge के समानांतर पुल के निर्माण कार्य में बडी बाधा - हाईकोर्ट गयी एजेंसी..