बेहतरीन मौका! IRCTC की मदद से होगी अब आपकी बंपर कमाई, जानिए पूरा प्रोसेस..

Train ke saath kamane ka mauka

डेस्क : अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं और टिकट बुकिंग में पारंगत हैं, तो यह खबर आज आपका दिन बना देगी। इस रिपोर्ट में हम एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिससे आप बंपर कमा सकते हैं। खास बात यह है कि सरकार खुद आपको इस बिजनेस के लिए मौका दे रही है। इसके लिए अब भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporationq) सर्विस के लिए आपको काम करना होगा।

प्रस्ताव क्या है : आप भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी सेवा पर टिकट एजेंट बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए टिकट बुक करना होगा, हालांकि इसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी लागू होंगी। अधिकृत टिकट एजेंट बनने के लिए आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं पद के लिए आवेदन करना होगा।

Train Route

आप कितना कमाओगे : नॉन एसी कोच की बुकिंग पर आप 20 रुपये प्रति टिकट और एसी कोच की बुकिंग के लिए 40 रुपये प्रति टिकट कमा सकते हैं। इतना ही नहीं आप ट्रेन के अलावा डोमेस्टिक और इंटरनेशनल प्लेन टिकट भी बुक कर सकते हैं। आपको बता दें कि टिकट की कीमत का 1 फीसदी आपको भी दिया जाएगा। टिकट बुकिंग की कोई सीमा नहीं है। एक महीने में आप बिना लिमिट के यात्रियों के लिए टिकट बुक कर सकते हैं।

train india

एजेंट बनने के लिए देनी होगी फीस : आईआरसीटीसी का टिकट एजेंट बनने के लिए आपको 1 साल के लिए 3,999 रुपये का शुल्क देना होगा। अगर आप 2 साल के लिए टिकट एजेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 6,999 रुपये जमा करने होंगे। अगर आप एक महीने में 100 टिकट बुक करते हैं, तो आपको प्रति टिकट 10 रुपये और 300 टिकट बुक करने पर 8 रुपये प्रति टिकट देना होगा। 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 5 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   Monsoon Update : अगले 5 दिनों तक देश के इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल, जारी हुआ अलर्ट..