Aadhaar Card की मदद से मात्र चंद मिनटों में बन जाएगा आपका Pan Card, ये रहा पूरा प्रॉसेस

PAN CARD

डेस्क : जैसे आधार कार्ड की जरूरत सब भारतीय नागरिकों को है वैसे ही पैन कार्ड की ज़रूरत भी सबको है, अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप जितना जल्द हो सके पैन कार्ड बनवा लें क्योंकि आज नहीं तो कल आप बैंक में अपना खाता खुलवाएंगे और बैंक में खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड एवं पैन कार्ड होना अनिवार्य होता है। ऐसे में पैन कार्ड की जरूरत और लोगों को अचानक आ पड़ती है, जिनके पास पैन कार्ड नहीं होता है।

ऐसे में वह लोग अफरा-तफरी करते हैं और अपना जरूरी समय गंवा बैठते हैं। लेकिन, आपको बता दें अगर आप पैन कार्ड ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए E-Pan सुविधा दी गई है। अगर आप इस सुविधा को ऑनलाइन लेना चाहते हैं तो बता दें की यह प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री है और मात्र आधार कार्ड की मदद से आप अपना ऑनलाइन पैन कार्ड बनवा सकते हैं। चलिए जानते हैं ऑनलाइन पैन कार्ड बनाने के लिए आपको क्या करना होगा।

सबसे पहले आपको आयकर विभाग की e-filing वेबसाइट(www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाना होगा और वहां पर ” क्विक लिंक्स ” के सेक्शन में जाकर ” इंस्टैनट पे थ्रू आधार ” पर क्लिक करना होगा। जब आप यह स्टेप पूरे कर ले तो आपको सामने ” गेट न्यू पैन ” का बटन नजर आएगा वहाँ क्लिक कर दें। फिर आपको इंस्टैनट पैन रिक्वेस्ट के दूसरे पेज पर ले जायेगे। यहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा।

जब आप यह सारे कार्य पूरे कर ले तो जनरेट आधार ओटीपी पर क्लिक करें और फिर आपका मोबाइल नंबर जो पंजीकृत है, उस पर ओटीपी आएगा। यहां पर आपको वैलिडेट आधार ओटीपी पर क्लिक करना होगा और उसके बाद कंटिन्यू का बटन दबाना होगा। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपकी सारी रिक्वेस्ट एक पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएगी और वहां पर आधार से जुड़ी जानकारी की पुष्टि करने के बाद, फिर आपको सबमिट पैन रिक्वेस्ट का बटन दिखेगा। वहां पर आपको क्लिक करना होगा।

यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको एक्नॉलेजमेंट नंबर मिल जाएगा इस एक्नॉलेजमेंट नंबर की आप फोटो खींच कर अपने पास रख सकते हैं। इस नंबर को आप लिख भी सकते हैं। इसके बाद आपको फिर से ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा, यहाँ पर ‘Quick Links’ सेक्शन में पहुंचकर ‘Instant PAN through Aadhaar’ पर जाना होगा। फिर यहाँ एक नया पेज खुलेगा और आपको आधार के साथ कैप्चा कोड डालना होगा और इतना करने के बाद आपका पैन कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page