May 19, 2022

Indian Railway : ट्रेन में सीनियर सिटीजन को टिकट पर छूट मिलेगी या नहीं? जानिए – रेल मंत्री का फाइनल जवाब..

Indian Train senior citizen concession

डेस्क : (Indian Railway) रेल सफर करने वाले बुजुर्गों (60 साल के अधिक उम्र के लोग) के लिए एक जरूरी खबर निकल कर सामने आई है। आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ऐसे सरकार ने अब तक इसमें कोई खास रुचि नहीं दिखाई थी।

लेकिन, संसद में रेल मंत्री द्वारा दिए गए जवाब ने सरकार का इरादा साफ तौर पर बता दिया है। रेल मंत्री अश्विनी-वैष्णव ने बताया कि सरकार की फिलहाल वरिष्‍ठ नागरिकों को किराए में छूट देने की कोई योजना नहीं है। मालूम हो की देश के वरिष्‍ठ नागरिकों को ट्रेन के किराए में 50 से 55% की छूट मिलती थी, जो कि कॉविड काल को लेकर पिछले 2 सालों से बंद है। लिहाजा, सभी वरिष्‍ठ नागरिक रेल किराए में बिना किसी छूट के यात्रा करने के लिए मजबूर हैं।

हालांकि, कोविड आने के बाद के 2 सालों के आंकड़ों को देखें तो वरिष्‍ठ नागरिकों की ट्रेन यात्राओं में बढ़ोतरी हुई है। रेल मंत्री ने बताया कि 20 मार्च 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच 1.87 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों ने ट्रेनों से यात्रा की है। जबकि, 1 अप्रैल 2021 से फरवरी 2022 के बीच 4.74 करोड़ बुजुर्गों ने रेल यात्रा की। लेकिन वरिष्‍ठ नागरिकों को दी जाने वाली इस छूट को अभी बहाल करने की कोई योजना नहीं है। इसके अलावा रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि आदर्श स्टेशन योजना के तहत 1,253 रेलवे स्टेशन चिन्हित हैं और इनमें से 1,213 स्टेशन अब तक विकसित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि शेष 40 स्टेशनों को वित्त वर्ष 2022-23 में विकसित करने की योजना बनाई गई है।