क्यों बढ़ रहे है टमाटर के भाव, दो शब्दों में जानिए आसान वजह

Tomato

पिछले काफी समय से टमाटर के दामों में उछाल देखने को मिला है इसका प्रमुख कारण है एक कीट जिसकी वजह से 4 सालों से उत्पादन पर भारी असर देखने को मिला है। अब तक इस कीट का समाधान ना होने के कारण किसानों ने टमाटर की खेती छोड़ दी है और अब टमाटर के दामो में भारी उछाल देखने को मिला है।

टमाटर की खेती छोड़ने का प्रमुख कारण है एब्सलूटा नामक कीट जिसने फसल को पिछले 4 सालों में भारी नुकसान पहुंचाया है। किसानों का कहना है कि कृषि विभाग को बार-बार कहने से भी इस कीट का इलाज नही हो सका। अब तक यह कीट फसलों को काफी नुकसान पहुंचा चुका है आगे फसलों को और नुकसान ना हो इसके लिए टमाटर की खेती ही करना छोड़ दिये किसान।

अब आवक कम होने की वजह से कीमतों में और इजाफा हो सकता है फिलहाल तो कृषि विभाग इस कीट को खत्म करने के लिए कोशिश में लगा हुआ है पर फिलहाल बाज़ारों के टमाटर की आवक काम होने से दामो में इज़ाफ़ा आने वाले वक्त में और होगा।

इस मौसम में टमाटर की कीमतें वैसे तो कम ही रहती है लगभग 20 से 30 रुपये प्रति किलो लेकिन मुंबई की मंडियों में टमाटर का भाव 60 से 70 रुपये हो गया है, वही मध्य प्रदेश में टमाटर का भाव 80 से 100 रुपये किलो तक पहुंच गया है। अगर हम दिल्ली, बिहार और पंजाब की बात करे तो यह दाम 50 रुपये से लेकर 80 रुपये तक चल रहा है। आमतौर दिल्ली की मार्केट काफी बड़ी है ऐसे में टमाटर के भाव कुछ जगहों में 100 रुपये किलो तक पहुंच गई है।अगर सही वक्त में इस कीट का ट्रीटमेंट नही हुआ तो आने वाला वक़्त और मुश्किलें पैदा कर सकता है। यह दाम शायद 100 रुपये भी पार कर सकता है।

ये भी पढ़ें   घर बनाने वाले खुश हो जाएं! 1 जुलाई के बाद सरिया और सीमेंट हुआ सस्ता, जानें - नया रेट..