9 February 2023

Indian Railway : ट्रेन के डिब्बों के साइड में ये स्टीयरिंग क्यों रहता है? बड़े काम की है चीज..

Indian Railway : ट्रेन के डिब्बों के साइड में ये स्टीयरिंग क्यों रहता है? बड़े काम की है चीज.. 1

ट्रेन तो हम सभी ने देखी ही है. इनमें एक यात्रियों को ले जाने वाली होती है और एक मालगाड़ी भी होती है. यात्रियों वाली रेलगाड़ी में अधिकतम 24 डिब्बे होते हैं, जबकि मालगाड़ी में इनकी संख्या 40- 58 तक हो सकती है. हम सभी ने मालगाड़ी भी देखी है. इसमें अलग-अलग तरह की चीजें के जाने के लिए अलग-अलग तरह के डिब्बे भी लगे होते हैं.

आपने यह भी गौर किया होगा कि मालगाड़ी के ज्यादातर डिब्बे ऐसे होते हैं जिनमें एक तरह स्टीयरिंग जैसा एक गोल पहिया लगा हुआ होता है. इसे देखकर सबके मन में यह सवाल आता है कि आखिर यह स्टीयरिंग जैसा दिखने वाला पहिया है क्या? इसका कार्य क्या है?

अगर आपके मन में भी ये सवाल आता है तो आज आपको आज अपने इस सवाल का जवाब यहां मिलने वाला है…आज इस लेख में हम आपको इस स्टीयरिंग जैसी दिखने वाली चीज के बारे में भी बताने वाले हैं और यह किस काम आता है यह भी बताने वाले हैं…जानने के लिए पढ़ते रहिए इस लेख को…

आपने भी गौर किया हो कि मालगाड़ी के डिब्बों पर हवा में एक छोटा सा स्टीयरिंग जैसा पहिया भी लगाया जाता है. ध्यान रहे कि यह पहिया ना तो कभी जमीन को छूता है और ना ही किसी भी स्थिति में पटरी पर किसी दूसरे पहिए की जगह पर लगाया जा सकता है. बहुत से लोग इसे स्टेफनी समझने की भूल कर बैठते हैं, लेकिन ये एक स्टेफनी तो बिल्कुल भी नहीं होता है. तो सवाल यह बनाता है कि तो फिर क्या कारण है कि इस प्रकार का पहिया माल गाड़ी के हर एक डिब्बे में लगाया जाता है?

दरअसल, जब शुरुआत मालगाड़ी की बोगियों में ऐसा कोई भी चक्का नहीं लगाया जाता था. जिसके कारण रेलवे को एक बड़ी टेक्निकल प्रॉब्लम का भी सामना करना पड़ता था. मालगाड़ी या कोई भी ट्रेन हो उसे हमेशा समतल स्थान पर ही पार्क भी किया जा सकता था. तब किसी चढ़ाई या ढलान जैसी जगह पर किसी मालगाड़ी को रोकना खतरे से खाली नहीं होता था. ऐसी जगहों पर सामान से भरे हुए मालगाड़ी के डिब्बों रोकना बड़ा मुश्किल होता था.

इंजीनियर ने निकाला अनूठा सॉल्यूशन

इस मुसीबत से निपटने के लिए इंजीनियर्स ने मालगाड़ी की हर बोगी में एक चक्का लगा दिया. वास्तव में यह गाड़ी का पहिया नहीं बल्कि एक लीवर होता है जो हैंडब्रेक की तरह काम करता है. अगर कभी मालगाड़ी को किसी चढ़ाई या ढलान पर रोकना पड़े तो इस चक्के को क्लॉक वाइज घुमा देते है. इससे मालगाड़ी के बोगी के सारे पहिए जाम हो जाते हैं और मालगाड़ी आसानी से अपनी जगह पर खड़ी रह सकती है.