9 February 2023

Indian Railway : ट्रेन में किसे मिलती है विंडो सीट? हर पैसेंजर को क्यों नहीं मिलता यह सीट, जानें – वजह..

Window Seat Train

Indian Railway : ट्रेन में सफर करते समय ज्यादातर यात्रियों के मन में एक बात हमेशा रहती है, काश मुझे खिड़की वाली सीट मिल जाती। ट्रेन से यात्रा करने का आनंद तब भी होता है जब आप ट्रेन में खिड़की की सीट पर यात्रा करते हैं और बाहर के दृश्य का आनंद लेते हुए यात्रा पूरी होती है। कई बार आपने सोचा होगा कि आपको विंडो सीट कैसे मिलेगी या फिर यात्री की किस्मत पर ही निर्भर है कि आपको विंडो सीट मिलती है? दरअसल, ट्रेन में सफर के दौरान विंडो सीट को लेकर कुछ नियम होते हैं।

लोअर बर्थ को लेकर रेलवे में सबसे पहले बुजुर्गों को प्राथमिकता दी गई है. इसके अलावा रेलवे की ओर से लोअर बर्थ के आवंटन में भी विकलांग लोगों को प्राथमिकता दी जाती है. दरअसल,लोअर बर्थ कोटा सिर्फ 60 साल और उससे ज्यादा उम्र के पुरुषों के लिए है। वहीं, 45 साल और उससे अधिक की महिलाओं के लिए लोअर बर्थ भी तय की गई है।

रेलवे के अनुसार विंडो सीट का अधिकार सिर्फ निचली बर्थ पर यात्रा करने वाले व्यक्ति के पास होता है। आमतौर पर निचली बर्थ केवल वरिष्ठ नागरिकों को आवंटित की जाती है या उन्हें प्राथमिकता दी जाती है ।आपको बता दें,रेलवे ने लोअर बर्थ और मिडिल बर्थ पर सफर करने वालों के लिए नियम बनाए हैं।