आज से 15 जून तक कब कहाँ होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट – जानिए अपने राज्य का हाल

IMD alert

डेस्क : इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) यानी की मौसम विभाग की ओर से यह जानकारी साझा की गई है कि भारत के उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तट पर कम दबाव का क्षेत्र बनने लगा है, कम दबाव का क्षेत्र बनने से बारिश की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ इलाकों में तेज और भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है। बता दें कि आने वाले 24 घंटों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि भारत के ज्यादातर हिस्से जो पूर्वी भारत में स्थित हैं वह बारिश से प्रभावित हो सकते हैं।

मौसम विभाग ने कुछ राज्यों का नाम भी बताया है जैसे मध्य प्रदेश, गुजरात, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत अन्य इलाकों में मॉनसून की परिस्थितियां बन चुकी है और अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून इन सभी इलाकों में अपनी ताकत का नजारा दिखाएगा। सूरज की रोशनी जब निम्न तटों पर पड़ती हैं तो वहां गर्मी बढ़ने की वजह से हवा हलकी हो जाती है जो ऊपर जाकर बादल का निर्माण करती है। इस वजह से मानसून दस्तक देता है बता दें कि मॉनसून की वजह से भारत का पश्चिमी तट हरा भरा रहता है। ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि 11 से 15 जून के बीच में महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

फिलहाल राजस्थान को छोड़कर उत्तर पश्चिम के सभी इलाकों में मॉनसून दस्तक दे सकता है जिसकी शुरुआत कोंकण(गोवा) से होगी। बता दें कि 12 जून के बाद से उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, झारखंड में लगातार बादल बने रहने की आशंका है और वज्रपात के साथ-साथ पानी की बौछार पड़ने की आशंका जताई जा रही है, वहीं दूसरी और राजस्थान में इस वक्त लू चल रही

You may have missed

You cannot copy content of this page