9 February 2023

अगर ट्रैफिक पुलिस आपसे जबरदस्ती पैसा वसूलने लगेंगे तो आप क्या करेंगे? जानें – अपना अधिकार..

traffic police

डेस्क : भारत में हर दिन सैकड़ों सड़क हादसे होते रहते हैं. इन हादसों में हर साल हजारों लोग अपनी जान गंवाते हैं. इन्हीं हादसों को रोकने के लिए सरकार ने सड़क पर वाहन चलाने को लेकर कई नये नियम बनाए हैं, इन नियमों को ट्रैफिक रूल्स (Traffic Rules) के नाम से हम जानते हैं. सड़क पर किसी भी तरह के वाहन चलाने वाले शख्स को इन नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर ट्रैफिक पुलिस आपके ऊपर जुर्माना (Traffic Fine) भी लगा सकती है.

इसके तहत पुलिसकर्मी सड़क पर चल रहे किसी भी वाहन को चेकिंग के लिए रोक सकते हैं और उस वाहन के दस्तावेज भी मांग सकते हैं. ऐसा करने पर वाहन चालक को दस्तावेज दिखाना जरूरी होता है. हालांकि, इस सब के दौरान कई बार पुलिसकर्मियों के द्वारा बदसलूकी के मामले भी सामने आते रहते हैं. इससे वेबजह वाहन मालिकों को समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप भी अपने अधिकारों का उपयोग कर सकते हैं.

सड़क पर वाहन चलाने के दौरान अगर ट्रैफिक पुलिस आपको रोककर गाड़ी के दस्तावेज जैसे वाहन रजिस्ट्रेशन, बीमा, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, फिटनेस सर्टिफिकेट या ड्राइविंग लाइसेंस DL दिखाने के लिए कहे तो आप पुलिसकर्मी से उनकी ऑफिशियल आईडी को दिखाने के लिए भी कह सकते हैं. आप पुलिसकर्मी की यूनिफॉर्म पर लिखा हुआ नाम और बैच नंबर को भी नोट कर सकते हैं.