क्या फिर लगेगा लॉकडाउन ? केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर राज्यों को दिया यह निर्देश

Lockdown

डेस्क : एक बार फिर से कोरोना राज्यों में दस्तक दे चुका है। कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है और कुछ राज्यों को लॉकडाउन झेलना पड़ रहा है। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते पिछला वर्ष बिल्कुल भी ठीक नहीं बीता था और कोरोना के पहले जो स्थिति थी उसके विपरीत स्थिति अब है। एक तरफ महंगाई डायन है तो दूसरी तरफ कोरोनावायरस है।

लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वह इन दोनों समस्याओं से किस तरह से निपटें। कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है लेकिन फिर भी लोग सड़कों पर बिना मास्क लगाए उतर गए हैं और कुछ लोग मनमानी करते दिख रहे हैं। ऐसे में अब कोरोना से लापरवाही बरतने वालो के लिए कड़ा प्रावधान लाया गया है। जिसके चलते मास्क न लगाने वालों पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी और भारी जुर्माना वसूला जाएगा। वहीं केंद्र की ओर से नई गाइडलाइन आ गई है कि अब कोरोना वायरस को रोकने के लिए नई गाइडलाइन के तहत कार्य किया जाएगा।

केंद्र सरकार ने कहा है की जिन भी राज्यों में आरटीपीसीआर टेस्ट नहीं हो रहे है उनको तेज़ी से पूरा किया जाए। रेलगाड़ी , विमान सेवा , बस , स्कूल और ऐसी चीजें जहाँ लोगों का आना जाना लगा रहता है उसको सरकार निर्देश दे सकती है। जो भी मानक और प्रोटोकॉल्स तय किए जाएंगे उनका पालन करना आवश्यक होगा। अगर कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित होता है तो उसको तुरंत आइसोलेट किया जाएगा। कर्नाटक, छत्तीसगढ़, पंजाब, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के आंकड़े बढ़ गए हैं। यह वह राज्य हैं जहां पर सबसे ज्यादा अर्थव्यवस्था में योगदान होता है। ऐसे में अगर यह राज्य रुक जाते हैं तो भारत फिर से परेशानी की ओर जा सकता है। बता दें कि जिन भी राज्यों में कोरोना वायरस के चलते मरीजों की मौत हुई है उनको अन्य बीमारियां भी थी। दिन पर दिन आंकड़ों में उछाल आ रहा है, जिसके चलते सरकार दोबारा से चिंतित हो गई है।

You may have missed

You cannot copy content of this page