December 1, 2022

हमेशा के लिए बंद हुआ ये बैंक – अब एक रुपया भी नहीं निकाल पाएंगे ग्राहक, RBI ने दिया बड़ा अपडेट…

हमेशा के लिए बंद हुआ ये बैंक - अब एक रुपया भी नहीं निकाल पाएंगे ग्राहक, RBI ने दिया बड़ा अपडेट... 1

RBI canceled bank license : जिन लोगों का बैंक में खाता है उनके लिए एक अहम खबर है। रिजर्व बैंक ने एक और बैंक को बंद करने का आदेश दिया है। अगर आपका भी इस बैंक में खाता है तो जानिए अब आपके पैसे का क्या होगा। आरबीआई की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है।

आज से बंद हुआ बैंक का कारोबार : आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने एक और बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इस बार आरबीआई ने पुणे स्थित सेवा विकास सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। आरबीआई ने कहा है कि बैंक की सेवाएं आज से यानी 10 अक्टूबर से ही बंद हो जाएंगी।

बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है : आपको बता दें कि जिन ग्राहकों का खाता इस बैंक में है, वे 10 अक्टूबर के बाद इसकी सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। आज बैंक को अपना बैंकिंग कारोबार बंद करना होगा। आरबीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक बैंक के पास न तो पर्याप्त पूंजी है और न ही आगे कमाई की संभावनाएं।

आरबीआई के मुताबिक सेवा विकास सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने के पीछे कई कारण बताए गए हैं। आइए जानते हैं क्या हैं खास कारण- बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की क्षमता नहीं है। साथ ही बैंकिंग विनियमन अधिनियम,1949 की धारा 56 के साथ पठित धारा 11(1) और धारा 22(3)(डी) के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करता है।

इसके अलावा आरबीआई ने कहा है कि बैंक का बने रहना जमाकर्ताओं के हित में नहीं है। अपर्याप्त पूंजी की स्थिति में यदि बैंक को इसे आगे ले जाने की अनुमति मिल जाती है तो ऐसी स्थिति में जनहित में गलत प्रभाव देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें   New Traffic Rule : अब कार के शीशे गंदे होने पर भी कटेगा चालान, जानें - क्या है नियम..

ये सभी सुविधाएं बंद : रिजर्व बैंक से मिली जानकारी के अनुसार सेवा विकास सहकारी बैंक लिमिटेड,पुणे,महाराष्ट्र को तत्काल प्रभाव से बैंकिंग कारोबार बंद करने की अनुमति दे दी गई है। इसमें जमा स्वीकार करने से लेकर जमा का भुगतान करने तक सभी सुविधाएं शामिल हैं।