8 February 2023

हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच दौड़ेगी Vande Bharat Express, जानें – क्या होगा रूट..

Vande Bharat Train

डेस्क : देश में वंदे भारत एक्सप्रेस कई रूटों पर चलाई जा रही है। इसी कड़ी में देश की सातवीं वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलने वाली है। यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस वंदे भारत एक्सप्रेस पूर्वी भारत की पहली ट्रेन होगी।

बीते रविवार को वंदे भारत का एक सेट पश्चिम बंगाल पहुंचा दिया गया। इसका ट्रायल शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अतिशीघ्र इस ट्रेन का अधिकारिक तौर पर उद्घाटन करेंगे। इससे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस देश में वाराणसी-नई दिल्ली, नई दिल्ली-कटरा, मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर, नई दिल्ली-अंब अंदौरा, चेन्नई-मैसूर और बिलासपुर-नागपुर रूट पर चलाई जा चुकी है।

PM मोदी करेंगे 30 दिसंबर को लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत कर सकते हैं। बीजेपी के बंगाल प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुकांत मजूमदार ने भी कुछ दिन पहले ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री मोदी बंगाल को इस महीने के अंत में इस नई ट्रेन का तोहफा देंगे।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का सेट फिलहाल हावड़ा सॉर्टिंग यार्ड में रहेगा। यहीं पर ट्रेन का मेंटेनेंस होगा और ट्रायल रन भी यहीं से होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विशेष रूप से प्रशिक्षित 10 अधिकारी भी हावड़ा पहुंच चुके हैं। उनकी देखरेख में इस ट्रेन का ट्रायल किया जाएगा। इतना ही नहीं इस पगडंडी के लिए एक विशेष यार्ड भी तैयार किया जा रहा है।