8 February 2023

2 दिन बाद फिर गाय को टक्कर मारी Vande Bharat Express – इंजन का हो गया बुरा हाल..

vande bharat

Vande Bharat Express Crashes : वंदे भारत एक्सप्रे ट्रेन एक बार फिर से हादसे का शिकार हो गई है। आज गांधीनगर मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की भिड़ंत गुजरात में गायों से हो गई। इस हादसे में ट्रेन के इंजन का आगे का हिस्सा डैमेज हो गया है। इसके पहले गुरुवार को भी यही ट्रेन भैंसो के झुंड से टकरा गई। ये हादसा अहमदाबाद में हुआ था। इस भिड़ंत में भी भी इंजन का आगे का हिस्सा बुरी तरह से डैमेज हो गया था।

गांधीनगर-मुबंई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार को आनंद स्टेशन के पास गाय से टकरा गई। जिसमें ट्रेन के इंजन नोज पैनेल डैमेज हो गया। इस बात की जानकारी रेलवे अधिकारियों ने दी है। आज के शाम करीब 3 बजे कर 48 मिनट पर हुआ। हादसे में ट्रेन को कोई खास क्षति नहीं पहुंची है। फिर भी यार्ड में ले जाकर ट्रेन के इंजन के नोज पैनल को ठीक किया गया।

भैसों की झुंड से से भी हुई थी टक्कर : मालूम हो गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की भिड़ंत गुरुवार को अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के नजदीक वटवा और मणिनगर स्टेशन के पास भैंसों के झुंड से हो गई थी। इस हादसे में चार भैसों की मौत हो गई थी। साथ ही ट्रेन के इंजन का आगे का हिस्सा भी काफी बुरी तरह से डैमेज हो गया था। हादसे के बाद भैंस मालिक पर एफआईआर की गई है। वटवा रेलवे स्टेशन पर तैनात आरपीएफ इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा ने बताया कि रेलवे अधिनियम 1989 की धारा 147 के तहत भैंस मालिक पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

रेलवे मंत्री ने दिया बयान : इस हादसे पर रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी बयान दिया था। मंत्री ने कहा कि “भारत के अधिकांश हिस्सों में ट्रैक जमीन पर है। इस कारण पशुओं के टकराने के मामले आते रहते हैं। इससे निपटने के लिए ट्रेन का डिजाइन उसी तरह से किया गया है। कल जो कोई हादसा हुआ तो वह मुंबई पहुंचते ठीक भी हो गया है। ट्रेन मजबूत है, उसकी डिजाईन ग्लोबल है। अगला हिस्सा ऐसा ही बनाया जाता है कि कोई टूट-फूट हो तो तुरंत उसे ठीक किया जा सके।”