UP की बेटी का जलवा – बना दी देश की पहली उड़ने वाली टैक्सी, NASA में भी कर चुकी है काम..

flying taxi air

डेस्क : यूपी के मुरादाबाद की श्रेया रस्तोगी ने देश और दुनिया में भारत की पहली उड़ने वाली टैक्सी बनाने वाली टीम का हिस्सा बनकर नाम रौशन किया है। भारत की पहली उड़ने वाली टैक्सी e 200 बनाने वाली टीम का हिस्सा है जिसका मॉडल इ-प्लेन कंपनी ने भारत ड्रोन महोत्सव में सामने पेश किया।

साल 2018 में कालीफोर्निया यूनिवर्सिटी के एयरोस्पेस इंजनरिंग की डिग्री हासिल करने वाली मुरादाबाद की श्रेया ने नया स्पेससूट विकसित करने के लिए नासा के साथ काम किया। चेन्नई में रह रही श्रेया ने ने टू सीटर टैक्सी जो कि हवा में उड़ सकती है उसे तैयार किया है। इ प्लेन कम्पनी ने भारत महोत्सव में इस टैक्सी का मॉडल पेश किया था। इस टैक्सी के जल्द ही भारत में चलने की उम्मीद है।

श्रेया रस्तोगी के अनुसार, बनाए गए इस e 200 टैक्सी की लम्बाई और चौड़ाई 5-5 मीटर है। इस का छोटा मॉडल भी तैयार किया जा रहा है जिसकी लंबाई और चौड़ाई 3-3 मीटर होगी। इसे e 50 नाम दिया गया है और इसमें पायलट की जरुरत नहीं होगी। साल 2030 तक पहला फ्लाइट ट्रायल होने की तैयारी है। उनकी माने तो हवा में उड़ने वाली कार को इस तरह बना रहे हैं कि लोग इसे उड़ान के लिए इस्तेमाल कर सके और छत पर लैंड करा सकें। हवा में उड़ने वाली इस कार की रेंज 200 किलोमीटर की होगी। अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से उड़ सकेगी और 3000 मीटर की ऊंचाई तक जा सकेगी।

ये भी पढ़ें   Indian Railways : अब बिल्कुल Free में बुक करें कंफर्म टिकट! मिलेंगे और भी कई फायदे, जानिए कैसे ?