December 7, 2022

ये है दुनिया का अनोखा ATM, जो 4,693 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, सौर ऊर्जा से चलता है मशीन

ये है दुनिया का अनोखा ATM, जो 4,693 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, सौर ऊर्जा से चलता है मशीन 1

डेस्क : एक वक्त ऐसा हुआ करता था जब लोगों के बैंक अकाउंट की जगह उन्हें तनख्वाह हाथ में दी जाया करती थी,फिर सैलरी बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर होने का दौर आया लेकिन उसे निकालने के लिए बैंक के चक्कर काटने पड़ते थे। इसके समाधान के तौर पर हमारी ज़िंदगी में एटीएम आ गया।

अब एटीएम के बिना ज़िंदगी की कल्पना करना भी मुश्किल लगता है,यही वजह है कि आजकल थोड़ी दूर पर ही एटीएम बनाकर लोगों की ज़िंदगी आसान बनाई जा रही है। वैसे क्या आप दुनिया के उस एटीएम के बारे में जानते हैं,जो पहाड़ की चोटी पर बना है?

आपने अक्सर एटीएम मशीनों को आबादी वाली जगहों पर देखा होगा,लेकिन आज हम आपको ऐसे एटीएम के बारे में बताएंगे,जो ऊंचे पहाड़ पर मौजूद है और वहां बिजली तक नहीं पहुंच सकता। ये अनोखा एटीएम हमारे देश से ज्यादा दूरी पर नहीं है,क्योंकि इसे पाकिस्तान की सीमा पर खुंजेरब पास पर बनाया गया है। आइए आपको बताते हैं कि ये एटीएम इतनी ऊंचाई पर काम कैसे करता है?

4600m ऊंची चोटी पर बना है यह एटीएम : अजीबोगरीब लोकेशन पर बने हुए एटीएम की लिस्ट में पाकिस्तान की सीमा पर बना ये एटीएम भी शामिल है। पाकिस्तान के बर्फ से लदे पहाड़ों वाले इलाके गिलगिट- बाल्टिस्तान में ये एटीएम मौजूद है। नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान के इस एटीएम को साल 2016 में यहां स्थापित किया गया था,जो सौर ऊर्जा से चलता है। इस एटीएम का नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है।

कभी नहीं होती यहां कैश की कमी : इस एटीएम को बनाया भले ही इतनी ऊंचाई पर गया है,लेकिन इसकी मेनटेनेंस में कोई कमी नहीं होती है। इसका सबसे नज़दीकी बैंक 82 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है और इसमें पैसे डालने का काम यहीं से किया जाता है। यहां तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों को तेज़ हवाओं,लैंडस्लाइड और पहाड़ों से होकर गुजरना पड़ता है। इसे यहां बनाने का मकसद ये है कि सुरक्षा के जवान यहां से अपनी सैलरी निकाल सकें।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : इस कंपनी को मिलेगा Vande Bharat Express का ठेका? जानें -