January 25, 2022

केन्द्र सरकार की इस योजना तहत सभी को मिलेगी Free बिजली, जानिए- क्या करना होगा..

Solar Panel Roof top

डेस्क: देश में लगातार बढ़ती बिजली कीमतों को लेकर आम जनता परेशान है, ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा आम जनता की परेशानियों को थोड़ा कम करने के लिए एक बेहतरीन पहल की शुरुआत की है। दरअसल, सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए फ्री इलेक्ट्रिसिटी स्कीम की शुरुआत की है, इस स्कीम के तहत सभी उपभोक्ताओं को मुफ्त में बिजली प्राप्त हो सकेगी।

बताते चलें कि इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को अपने घरों की छत में सोलर पैनल लगवा सकते है। इस प्रक्रिया के अनुसार बिजली उपभोक्ता मुफ्त बिजली लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार भी लाभार्थी नागरिकों को सहयोग प्रदान करेगी।

बिजली के साथ सब्सिडी भी मिलेगी: बता दे की केंद्र सरकार द्वारा संचालित सोलर रूफ टॉप योजना के तहत उपभोक्ताओं को सोलर रूफ टॉप इंस्टाल करवाने पर सु सब्सिडी देती है। केंद्र सरकार की योजना का मोटिव है कि वो देश मे कभी खत्म न होने वाली ऊर्जा के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करें। इस योजना के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति अपने घर की छत पर सोलर रूफ टॉप लगा कर बिजली पर होने वाले खर्च को 30-50% कम कर सकता है। साथ ही इसमें 25 वर्ष तक बिजली मिलेगी। इस योजना में 5-6 वर्ष में ही खर्च का भुगतान हो जाएगा। इसके बाद 19-20 वर्षो तक सोलर से बिजली फ्री में मिलेगी।

काफी कम जगह रहने पर भी लिया जा सकता है योजना का लाभ: यह सोलर पैनल लगाने के लिए ज्यादा जगह की भी ज़रूरत नही पड़ती है। 1 के डब्लू और ऊर्जा के लिए 10 वर्गमीटर जगह की ज़रूरत होती है। इसे घर या कारखाने की छत पर लगवा सकते है। इसकी विस्तृत जानकारी के लिए नजदीकी विद्युत वितरण कंपनी में जाकर पता किया जा सकता है। या फिर mere.gov.in पर जाकर भी जानकारी ली जा सकती है। यह योजना की शुरुआत भारत सरकार के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा की गई है। 3के डब्लू तक के सोलर रूफ टॉप पैनल को इंसटाल करवाने पर 40% तक सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी। साथ ही 3 के डब्लू के बाद 10 के डब्लू तक 20% सब्सिडी दी जाएगी।

किस तरह Apply करके इसका लाभ ले सकते हैं: सोलर रूफ टॉप योजना का लाभ लेने के लिए अप्लाई करना आवश्यक रहता है। इसके लिए सबसे पहले solarrooftop.gov.in पर जाकर इसके होम पेज पर अप्लाई फ़ॉर सोलर रूफ टॉप पर क्लिक करें। इसके बाद राज्यो के नाम की लिस्ट का पेज आएगा। जिस पर अपना राज्य सेलेक्ट करे और जो एप्पलीकेशन फॉर्म आएगा उंसके प्रत्येक कॉलोम को भर कर सबमिट कर दे। इस तरह से सोलर रूफ टॉप योजना में अप्लाई किया जा सकता है। शेष जानकारी के लिए 1800 180 3333 पर कॉल भी की जा सकती है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल … Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari